Social Media Specialist:अगर आप भी बनना चाहते हैं सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट तो जाने स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Smriti Nigam
4 Min Read

Social Media Specialist: आज के समय में सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट को काफी अच्छी खासी सैलरी दी जाती है। ऐसे में अगर आप भी इस फील्ड में अपना करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताएंगे की कैसे आप एक अच्छे सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट बन सकते हैं।

How to Become a Social Media Specialist: अगर आप एक सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट बने के बारे में सोच रहे हैं और इस फील्ड में अपना करियर भी बनाना चाहते हैं तो इस फील्ड से जुड़ी आपकी एजुकेशन स्किल और प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस का कंबीनेशन सबसे ज्यादा अहम होता है। आज के समय में सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट बनकर काफी अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं
1. एजुकेशन एंड क्वालीफिकेशन:

मार्केटिंग, कम्युनिकेशन, जर्नलिजम, या इससे संबंधित व प्रासंगिक फील्ड में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करें. यह प्रोग्राम मार्केटिंग प्रिंसिपल्स और कम्युनिकेशन स्ट्रैटेजिस मैं फाऊंडेशनल नॉलेज देता है।

डिजिटल मार्केटिंग, एडवर्टाइजिंग, कंज्यूमर रिसर्च, मार्केटिंग एनालिटिक्स और बिजनेस बेसिक्स में कोर्स लेने पर विचार करें।

2. वर्क एक्सपीरियंस प्राप्त करें:

मार्केटिंग या सोशल मीडिया में इंटर्नशिप या एंट्री लेवल के पद पर मूल्यवान अनुभव प्रदान भी कर सकते हैं।सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ काम करने के लिए आपको कंटेंट बनाने और दर्शकों के साथ जोड़ने के अवसरों की भी तलाश करनी चाहिए।
समय के साथ, सोशल मीडिया मैनेजमेंट में 2 से 4 साल का प्रोफेशनल एक्सपीरियंस अर्जित करने का लक्ष्य रखें।

3. मास्टर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म:

फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन जैसे अन्य लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की व्यापक समझ विकसित करें. इसके अलावा अच्छी प्रैक्टिस के लिए ट्रेंड के साथ अपडेट रहें. इन प्लेटफार्म पर कंटेंट कैसे बनाना है उन्हें शेड्यूल कैसे करना है और उन्हें मैनेज करना भी सीखे

4. स्किल एंड क्वालिटीज:

क्रिएटिविटी: आपके पास एक क्रिएटिव कंटेंट होना चाहिए

कम्युनिकेशन: आपके पास जबरदस्त राइटिंग स्किल एडिटिंग और कहानी कहने की स्किल भी होनी चाहिए

एनालिटिकल थिंकिंग: मेट्रिक्स को समझें, परफॉर्मेंस को ट्रैक करें और तदनुसार स्ट्रेटजी को एडजस्ट करें.

कस्टमर से जुड़ें: यूजर्स के साथ बातचीत करें, प्रश्नों के उत्तर दें और रिलेशनशिप बिल्ड करें.

अनुकूलन क्षमता: सोशल मीडिया का चलन तेजी से विकसित हो रहा है, इसलिए फ्लैक्सिबल रहें और बदलाव के लिए तैयार रहें.

एसईओ नॉलेज: सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के प्रिंसिपल को समझें.

डिजाइन जागरूकता: ग्राफिक डिज़ाइन टूल और सौंदर्यशास्त्र से खुद को परिचित करें।

5. नौकरी की जिम्मेदारियां:

ब्रांड की पहचान बनाने के लिए आपके पास एक रणनीति पहले से तैयार होनी चाहिए। पब्लिश कंटेंट जैसे फोटो, वीडियो, रिटर्न और ऑडियो पॉडकास्ट बनाएं और मैनेज करें।  बिक्री बढ़ाते समय सामाजिक तरीके से उपयोग करे , निगरानी करें और उन पर प्रतिक्रिया भी दे। प्रमोशन और सोशल ऐड कैंपेन, डिजाइन और मैनेज करें।
प्रमुख मेट्रिक्स का एनालाइज करें और आवश्यकतानुसार रणनीतियों को समायोजित करें।सोशल मीडिया स्पेस में कंपनी के वकील बनें, कम्युनिकेशन में शामिल हों और सवालों के जवाब दें।