News-web

T20 विश्व कप में सुरेश रैना के नाम है अद्वितीय शतक, क्या इस बार कोई भारतीय तोड़ेगा उनका ये रिकॉर्ड?

Published on:

वेस्टइंडीज और यूएसए में 1 जून से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के लिए दुनियाभर की टीमें तैयारियों में जुट गई हैं। इस रोमांचक टूर्नामेंट में जहाँ एक से बढ़कर एक नए कीर्तिमान बनेंगे और रोमांचक मुकाबले देखने को मिलेंगे, वहीं भारतीय टीम भी अपनी मजबूत दावेदारी पेश करने के लिए तैयार है।

हालाँकि, एक दिलचस्प तथ्य यह है कि टी20 विश्व कप के इतिहास में भारत का केवल एक ही बल्लेबाज़ शतक लगा पाया है। यह कारनामा सुरेश रैना ने 2010 के विश्व कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया था।

टी20 विश्व कप में अब तक 11 शतक लग चुके हैं, जिसकी शुरुआत 2007 के पहले टूर्नामेंट में क्रिस गेल ने की थी। हालाँकि, टी20 क्रिकेट में शतक आम हैं, लेकिन विश्व कप के दबाव में यह उपलब्धि दुर्लभ है।

भारत के लिए सुरेश रैना ने 2010 में यह रिकॉर्ड बनाया था। दिलचस्प बात यह है कि उस साल 2 शतक लगे थे, दूसरा शतक श्रीलंका के महेला जयवर्धने के नाम था।

बता दें, उस दिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में दिनेश कार्तिक और मुरली विजय सलामी बल्लेबाज़ के रूप में उतरे थे। मुरली विजय के पहले ही ओवर में आउट होने के बाद सुरेश रैना को तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए आना पड़ा। रैना ने 60 गेंदों पर 101 रन बनाकर शानदार पारी खेली, जिसमें 9 चौके और 5 छक्के शामिल थे।

अब देखना यह होगा कि इस साल होने वाले टी20 विश्व कप में कौन सा भारतीय बल्लेबाज़ सुरेश रैना के इस अद्वितीय रिकॉर्ड को तोड़ पाता है।