shishu-mandir

Pithoragarh बहुद्देशीय विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन

Newsdesk Uttranews
6 Min Read

पिथौरागढ़। उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पिथौरागढ़ Pithoragarh के संयुक्त तत्वाधान में जनपद पिथौरागढ़ के मेला प्रांगण जौलजीबी में आयोजित बहुद्देशीय विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का शुभारंभ न्यायमूर्ति उच्च न्यायालय एवं कार्यपालक राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण मनोज तिवारी ने दीप जलाकर किया गया।

new-modern
gyan-vigyan

यह भी पढ़े….

पिथौरागढ़ (Pithoragarh) प्रो. रघुवीर चंद के निधन पर जताया शोक

इस अवसर पर माननीय न्यायमूर्ति ने कहा कि प्रत्येक नागरिक का अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना बहुत आवश्यक है, जागरूक व्यक्ति ही अपने अधिकारों की रक्षा आसानी से कर सकता है। उन्होंने कहा कि न्याय को और अधिक सरल व सुगम बनाने के लिए विधिक सेवा प्राधिकरण का गठन किया गया है, जिसका उद्देश्य समाज के प्रत्येक वर्ग को न्याय के लिए समान अवसर उपलब्ध कराते हुए सबके लिए समान न्याय की व्यवस्था करना है।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह भी पढ़े….

Pithoragarh- जोगेन्द्र सिंह सौन टेक्निकल आफिशियल नामि

उन्होंने कहा कि न्याय को और अधिक सरल बनाने के लिए हेल्पलाइन, वेबसाइट बनाने के साथ ही क्षेत्रों में पैरा लीगल वालंटियर भी नामित किए गए हैं। उन्होंने इन सभी के माध्यम से अपने अधिकारों के प्रति रक्षा एवं सहयोग में भरपूर लाभ उठाने को कहा। शिविर में उपस्थित सदस्य सचिव उत्तराखण्ड राज्य प्राविधिक सेवा प्राधिकरण राजीव कुमार खुल्बे ने प्राधिकरण द्वारा किए जा रहे विधिक सेवा आदि कार्यों के बारे में जानकारी दी गई।

शिविर में जिला जज एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पिथौरागढ़ डॉ जी के शर्मा ने कहा कि इस शिविर का उद्देश्य जनता को विधिक जानकारी प्रदान करने के साथ ही विभिन्न विभागों के शिविरों के माध्यम से योजनाओं की जानकारी देना है। बार संघ के अध्यक्ष मोहन चन्द्र भट्ट ने कहा कि न्याय चला निर्धन के द्वार के क्रम में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जौलजीबी में लगे इस विधिक सेवा शिविर में स्थानीय लोगों को कानूनी जानकारी के अतिरिक्त विभागीय योजनाओं की जानकारी भी प्राप्त हुई। शिविर में विभिन्न अधिकारियों द्वारा भी जनता को महत्वपूर्ण कानूनी जानकारी दी।

यह भी पढ़े….

Pithoragarh- पेयजल किल्लत को लेकर सरकार का पुतला फूंका


शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा अपने विभागीय स्टॉल के माध्यम से योजनाओं की जानकारी देने के अतिरिक्त लाभ प्रदान किया गया, जिसमें, महिला कल्याण तथा समाज कल्याण विभाग द्वारा विधवा पेंशन के 4 ,वृद्धा पेंशन 8, दिव्यांग पेंशन के 3, किसान पेंसन के 3, नंदागौरादेवी के 2, फार्म स्वीकृत करने के साथ ही 4 दिव्यांग व्यक्तियों को निःशुल्क व्हील चेयर वितरित की गई।


श्रम विभाग द्वारा 35 श्रमिकों के पंजीयन फार्म भरवाने के साथ ही 23 नवीनीकरण व 100 व्यक्तियों को लाभार्थी फॉर्म वितरित किए गए। उद्योग विभाग, बाल विकास विभाग व ग्राम्य विकास विभाग द्वारा विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई। शिविर में बाल संरक्षण सेवा के अंतर्गत 11 अनाथ बच्चों को 2000 रुपये प्रतिमाह की धनराशि स्वीकृति की गई। राजस्व विभाग आय,जाति, स्थाई, चरित्र के लगभग 150 आवेदन भरे गए।पूर्ति विभाग द्वारा 11 राशन कार्डों का नवीनीकरण किया गया।

कृषि विभाग द्वारा सब्सिडी पर कृषि बीज,उपकरण व रसायन वितरण के साथ ही विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी गई। पंचायती राज विभाग द्वारा 97 परिवार रजिस्टर की नकल के साथ ही 7 बीपीएल प्रमाण पत्र, 30 जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र, उद्यान विभाग द्वारा सब्सिडी पर 65 व्यक्तियों को शब्जी बीज वितरित किए। उज्जवला गैस योजना का एक फार्म भरवाया गया।

डाक विभाग द्वारा कुल 60 व्यक्तियों के आधार कार्ड आवेदन व सुधारीकरण का कार्य किया गया। शिविर में चाइल्ड हेल्पलाइन द्वारा लोगों को जानकारी दी गई। पर्यटन विभाग द्वारा विभागीय योजना के अंतर्गत 6 ऋण के आवेदन भरे गए।

यह भी पढ़े….

Pithoragarh- नन्हीं चौपाल में बच्चों ने खेली होली

Pithoragarh- घाट-पिथौरागढ़ सड़क बंद


शिविर में अल्मोड़ा से आए निजी हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ लक्षमण लाल सूथर द्वारा 80 हृदय से सम्बंधित रोगियों का स्वास्थ्य जाँच कर परामर्श दिया गया। शिविर में पिथौरागढ़ स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य शिविर लगाकर 245 रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निःशुल्क दवा वितरित की गई। साथ ही 26 दिब्याग प्रमाण पत्र भी बनाए गए।


शिविर में हंस फाउंडेशन द्वारा 25 ह्वील चेयर, 2000 मास्क, 700 चश्मे, 300 कान की मशीन वितरण के अतिरिक्त मेडिकल कैम्प के माध्यम से दवा वितरित के साथ ही कंबल व साल वितरित किए गए। शिविर में विभिन्न शिकायतें भी प्राप्त हुई जिस पर माननीय न्यायमूर्ति मनोज तिवारी ने मुख्य विकास अधिकारी व सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश देते हुए सभी आवेदन पत्रों पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये। शिविर में डॉ दीप चौधरी द्वारा जौलजीबी के इतिहास के बारे में अवगत कराया गया। शिविर में राजकीय इंटर कॉलेज जौलजीबी की बालिकों द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया।

यह भी पढ़े….

Uttarakhand- उत्तराखंड क्रांति दल ने सल्ट विधानसभा में तेज किया प्रचार

कार्यक्रम का संचालन सिविल जज सीनियर डिवीजन एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पिथौरागढ़, मनोज कुमार द्विवेदी द्वारा किया गया। शिविर में मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल, सीजेएम सुधीर कुमार ,अपर जिलाधिकारी आर डी पालीवाल, ब्लाॅक प्रमुख धारचूला धनसिंह धामी, उप जिलाधिकारी के एन गोस्वामी, सीएमओ एच सी पंत, हंस फाउंडेशन से परमिंदर सिंह बिष्ट, सहित क्षेत्रीय जनता आदि उपस्थित रही।