एमडीएच ने अब अपने ऊपर लगे आरोपों को लेकर तोड़ी चुप्पी, पेस्टिसाइड मिलने को कहा निराधार

Smriti Nigam
4 Min Read

हॉन्ग कांग और सिंगापुर की तरफ से यह कहा गया था कि कई मसाले में कार्सिनोजेनिक कैंसर पैदल करने वाला पेस्टीसाइड एथिलीन ऑक्साइड पाया है।

MDH Spices: भारतीय मसाला कंपनी MDH के मसाले में मिलावट की बात सामने आने के बाद अब कंपनी ने भी अपनी चुप्पी तोड़ी है।एमडीएच की तरफ से इस बात से इनकार किया गया है कि उनके मसाले में कैंसर को बढ़ावा देने वाले कीटनाशक है। कंपनी का कहना है कि यह आरोप बुनियाद, गलत है और यह बिना सबूत के आरोप हैं।कंपनी का बयान हांगकांग और सिंगापुर दोनों भारतीय मसाला ब्रांड एमडीएच और एवरेस्ट को अपने देश में प्रतिबंधित करने के कुछ दिन बाद याद आया है।

MDH पर लगाए गए आरोपों का कोई ठोस सबूत नहीं

हॉन्ग कोंग और सिंगापुर की तरफ से यह कहा गया था कि एमडीएच मसाले में कैंसर पैदा करने वाले पेस्टिसाइड  एथिलीन ऑक्साइड पाया है। एमडीएच की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि ‘हमारे मसालों में ईथिलीन ऑक्साइड पाए जाने का आरोप गलत है और इसके कोई सबूत नहीं हैं। उन्होंने आगे कहा, ‘इस बारे में सिंगापुर या हांगकांग के अधिकारियों का MDH से क‍िसी प्रकार का कोई संपर्क नहीं हुआ है। इससे यह साफ है कि MDH के खिलाफ लगाए गए आरोप बेबुनियाद हैं और इनका कोई ठोस सबूत नहीं है।

हाई लेवल पेस्टिसाइड म‍िलाने का आरोप लगाया

एमडीएच ने ग्राहकों को भरोसा दिलाया कि सभी मसाले सुरक्षित और क्वालिटी वाले हैं। उन्होंने कहा हम खरीदारों और ग्राहकों को विश्वास दिलाते हैं कि हम अपने मसाले को रखना पीसने या पैक करने की किसी भी प्रक्रिया में कभी भी एथिलीन ऑक्साइड (ईटीओ) का इस्तेमाल नहीं करते हैं। हम भारत और विदेशों दोनों जगह सेफ्टी स्‍टैंडर्ड को फॉलो करते हैं।

एथिलीन ऑक्साइड पाए जाने का आरोप

दोनों कंपनियों के मसालों में एथिलीन ऑक्साइड नाम के कीटनाशक पाए जाने की बात कही गई। इन आरोपों के सामने आने के बाद कंपनियों ने मसाले की सेल पर रोक लगा दी थी। वहीं दूसरी तरफ भारत सरकार की तरफ से भी क्वालिटी स्टैंडर्ड जांच की बात की गई है। मुश्किल तब और बढ़ गई जब अमेरिका में भी इन दोनों ब्रांड को लेकर गतिविधियां तेज हो गई हैं।

USFDA ने भी जानकारी जुटानी शुरू की

अमेरिकी फूड सेफ्टी एजेंजी एफडीए इन दोनों ब्रांड के प्रोडक्ट्स को लेकर अलर्ट मिले है, जिसके बाद वो अतिरिक्त जानकारी जुटा रहा है।इसके बाद वो कुछ फैसला लेगा।

इन मसालों पर लगा बैन

हॉन्गकॉन्ग में एडीएच के मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला मिक्स पाउडर और करी पाउडर मिक्स्ड मसाला के अलावा सिंगापुर में एवरेस्ट के फिश करी मसाला पाउडर में कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा पाई गई है।  इस केमिकल के इस्तेमाल से कैंसर का खतरा बढ़ता है। दोनों देशों ने इन मसालों को अपने यहां प्रतिबंधित कर दिया है। वहीं उसकी सेल पर भी रोक लगा दिया है।

TAGGED: ,