अगर व्हाट्सएप ने छोड़ दिया भारत तो जानिए कौन से मैसेजिंग एप आएंगे आपके काम

Smriti Nigam
3 Min Read

WhatsApp Options: कई लोग ऐसे हैं जो लगातार व्हाट्सएप के ऑप्शन को तलाश कर रहे हैं। दरअसल कुछ लोगों को लगता है कि अगर भविष्य में कभी व्हाट्सएप्प बंद हो गया या इसके लिए आपको पेड सब्सक्रिप्शन लेना पड़ सकता है।

अगर आप भी व्हाट्सएप के ऑप्शन के बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तगड़े ऑप्शन लेकर आए हैं। यह ऑप्शन व्हाट्सएप की तरह ही आपको मैसेजिंग का ऑप्शन देते हैं।

कुछ लोकप्रिय विकल्प:

Telegram: Telegram एक सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप है जो भारत में बहुत लोकप्रिय है। यह व्हाट्सएप के तरह ही कई सारी सुविधाएं प्रदान करता है जैसे ग्रुप चैट, वॉइस और वीडियो कॉल, फाइल शेयर करना और बहुत कुछ। टेलीग्राम चैनल भी है जो बड़ी संख्या में लोगों के साथ आपको जोड़ता है।

Signal: Signal एक और सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप है जो भारत में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। यह WhatsApp के समान बुनियादी सुविधाएँ प्रदान करता है, और यह ओपन-सोर्स भी है, जिसका अर्थ है कि इसकी सुरक्षा की स्वतंत्र रूप से जांच की जा सकती है।

BharatPe UPI:  BharatPe UPI एक भारतीय यूपीआई आधारित मैसेजिंग एप है जो न केवल आपको लोगों के साथ चैट करने की अनुमति देता है बल्कि पैसे भेजने और प्राप्त करने की अनुमति भी देता है। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है जो एक ऐप में अपनी मैसेजिंग और भुगतान आवश्यकताओं को एक साथ रखना चाहते हैं।

Koo:Koo एक भारतीय सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप है जो भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है या उन लोगों के लिए अच्छा ऑप्शन है जो अपनी मातृभाषा में चैट करना चाहते हैं।

MX Talk:MX Talk एक भारतीय मैसेजिंग ऐप है जो कई अनूठी सुविधाएँ प्रदान करता है, जैसे कि शॉर्ट वीडियो और गेम्स। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो एक मजेदार और मनोरंजक मैसेजिंग अनुभव चाहते हैं।

आपको यह भी ध्यान रखना है कि यहां पर बहुत सारे विकल्प हैं। आप अपनी आवश्यकता और प्राथमिकताओं के आधार पर सबसे अच्छा ऐप चुन कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको कुछ कारकों पर भी विचार करना चाहिए:-

सुरक्षा और गोपनीयता:

यदि आपके लिए सुरक्षा महत्वपूर्ण है तो आपको ऐसा ऐप सुनना चाहिए जो एन्क्रिप्शन प्रदान करता हो।

सुविधाएँ:

उन सुविधाओं पर विचार करें जिनकी आपको आवश्यकता है, जैसे कि ग्रुप चैट, वॉयस और वीडियो कॉल, फ़ाइल साझाकरण, आदि।

समर्थित प्लेटफ़ॉर्म:

सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुना गया ऐप आपके स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है।

लोकप्रियता:

यदि आप उन लोगों के साथ चैट करना चाहते हैं जो आपके संपर्कों में हैं, तो आपको एक लोकप्रिय ऐप चुनना चाहिए जिसका उपयोग वे पहले से ही कर रहे हैं।

TAGGED: ,