Rajasthan Earthquake:राजस्थान के पाली जिले में आया भूकंप, तीव्रता थी 3.7 रिएक्टर scale, धरती में मचा भूचाल

Smriti Nigam
2 Min Read

Rajasthan Earthquake: राजस्थान में भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र का कहना है कि पाली में शनिवार को सुबह 1:29 पर 3.7 रिक्टर स्केल की तीव्रता के साथ भूकंप आया। इस दौरान किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

कहा जा रहा है कि इससे पहले जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में शुक्रवार को करीब 11:01 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। साथ ही शुक्रवार सुबह जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ और डोडा में भूकंप आया था वहीं गुरुवार को हिमाचल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

वहीं से पहले राजस्थान की राजधानी जयपुर के सांभर इलाके में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर का सीस्मोलॉजी के अनुसार जयपुर के सांभर में आए इस भूकंप की तीव्रता 2.9 रिक्टर स्केल मापी गई। इस दौरान यह कहा जा रहा था कि भूकंप का केंद्र सांभर में धरती की सतह के 11 किलोमीटर नीचे था। हालांकि, राहत की बात यह रही थी कि इस भूकंप के चलते किसी के भी हताहत होने की जानकारी नहीं मिली थी।

जानें- कैसे आता है भूकंप?

धरती के अंदर सात टेक्टोनिक प्लेट्स होती हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं, जब ये प्लेट आपस में टकराती हैं, रगड़ती हैं, एकदूसरे के ऊपर चढ़ती या उनसे दूर जाती हैं, तब जमीन हिलने लगती है। इसे ही भूकंप कहते हैं। भूकंप की तीव्रता को मापने के लिए रिक्टर पैमाने का इस्तेमाल होता है। यह स्केल 1 से 9 तक होती है, जिसमें 1 कम तीव्रता की ऊर्जा को दर्शाता है और 9 सबसे ज्यादा तीव्रता की ऊर्जा को दर्शाता है।