इस स्कीम में हर महीने अपनी पत्नी के नाम पर करे निवेश, मिलेगा 1 लाख रुपए का ब्याज

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

Private job करने वाला व्‍यक्‍त‍ि हो या government job वाला, हर क‍िसी को अपने और पर‍िवार की future की च‍िंता है। सरकारी नौकर‍ियों में 2004 के बाद होने वाली भर्त‍ियों में पेंशन का प्रावधान खत्‍म कर द‍िया गया है। ऐसे में retirement के बाद के ल‍िए आज से ही प्‍लान करना समझदारी है। इसके ल‍िए आप अभी से न‍िवेश करना शुरू कर दें।

पत्‍नी के नाम पर हर महीने जमा करें पैसा

हर द‍िन महंगाई बढ़ रही है तो जरूरी है क‍ि आप र‍िटायरमेंट के बाद के ल‍िए कम से कम 1 लाख रुपये महीने के ब्‍याज या इनकम की व्‍यवस्‍था करें। Retirement के बाद 1 लाख रुपये की इनकम के साथ जीवन यापन करने के ल‍िए पत्‍नी के नाम पर हर महीने कुछ पैसे जमा करना शुरू कर दीज‍िए।

बैंकों की औसतन ब्‍याज दर 5 प्रत‍िशत

Interests rate न्‍यूनतम स्‍तर पर चल रही है। बैंकों की औसतन ब्‍याज दर 5 % पर है। न‍िकट भव‍िष्‍य में इसके नीचे जाने की संभावना नहीं है। इस ह‍िसाब से हर महीने 1 लाख रुपये के ब्‍याज के ल‍िए आपके पास 2.40 करोड़ का फंड होना चाहिए। र‍िटायरमेंट के समय इस फंड को तैयार करने के ल‍िए फ‍िलहाल SIP न‍िवेश का सबसे अच्‍छा ऑप्‍शन है।

15 % का औसतन र‍िटर्न

मान लीज‍िए आपकी उम्र 30 साल है। तो पत्‍नी के नाम पर कम से कम 3500 रुपये महीने की SIP शुरू कर दीज‍िए। प‍िछले 10 साल के र‍िकॉर्ड पर नजर डालें तो कई SIP ने 15 प्रत‍िशत का औसतन र‍िटर्न द‍िया है। इस र‍िटर्न को आधार मानकर आगे की calculation करेंगे।

हर महीने करें 3500 रुपये invest

30 साल तक हर महीने 3500 रुपये का न‍िवेश करने पर आप 12.60 लाख रुपये का न‍िवेश करते हैं। इस पर यद‍ि आपको हर साल औसतन 15 % का return म‍िलता है तो 30 साल पूरे होने पर यह रकम 2 करोड़ 45 लाख रुपये के करीब होगी। इस रकम पर 5 % सालाना ब्‍याज से हर महीने 1 लाख रुपये से ज्‍यादा का ब्‍याज होता है।

र‍िफंड के आधार पर 10 साल के बेस्‍ट म्‍यूचुअल फंड और उनका र‍िटर्न

  1. SBI small cap mutual fund : 20.04 %
  2. Nippon India small cap mutual fund scheme : 18.14 %
  3. Invesco India mid cap mutual fund scheme : 16.54 %
  4. Kotak emergency equity mutual fund scheme : 15.95 %
  5. DSP mid cap mutual fund scheme : 15.27 %