इस झोपड़ी की पावर देखकर हर कोई है हैरान,आसपास है बड़ी-बड़ी इमारतें, फिर भी नहीं पड़ता कोई फर्क

Smriti Nigam
3 Min Read

कहा जाता है कि जब भी कहीं विकास होता है तो उसका खामियाजा गरीब लोगों को ही चुकाना पड़ता है। विकास के नाम पर उनकी जमीन बिक जाती हैं और घर भी नीलाम हो जाते हैं। हालांकि आपको हम जो वीडियो दिखाने जा रहे हैं यह एकदम अलग है।

new-modern

कभी आप यह सोचते होंगे तो लगता होगा कि जिस तरह ऊंची ऊंची बड़ी इमारते बनी है, चौड़ी चौड़ी सड़के बनी है, वहां पर कभी एक छोटा सा घर और खेत भी हो सकता है। सारी चीज तो विकास के नाम पर भेंट चढ़ गई लेकिन फिर भी प्रगति के नाम पर गांव और छोटे-छोटे घरों को कुर्बान करने का सिलसिला अभी भी खत्म नहीं हुआ है।
अक्सर यह कहा जाता है कि जब भी कहीं डेवलपमेंट होता है तो उसकी भरपाई वहां के गरीब लोगों को ही करनी पड़ती है। ऐसे में डेवलपमेंट के नाम पर उन गरीब लोगों की जमीन और घर बिक जाता हैं।

हालांकि हम जो आपको वीडियो दिखाने जा रहे हैं इसमें एकदम उल्टा दिखाया जा रहा है। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक छोटे से खपरैल वाले घर के आस-पास आपको स्काई स्क्रैपर्स और चौड़ी सड़कें दिख रही हैं, बावजूद इसके कोई झोपड़ी को छू तक नहीं पा रहा।

वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते हैं की बड़ी-बड़ी और ऊंची ऊंची इमारतें और किसी स्टेडियम की तरफ फैली हुई सड़कों के बीच एक छोटी सी झोपड़ी भी है। झोपड़ी के आसपास से गाड़ियां रफ्तार से भागी जा रही है लेकिन इसके मालिक को तनिक भी फर्क नहीं पड़ रहा है। ना तो उसे बुरा लगता है और ना ही उसके बिना बेचे इस जगह को कोई छू सकता है। हालांकि इसकी वजह से सड़क पर लोगों को दिक्कत होती होगी लेकिन उस मालिक को कोई फर्क नहीं पड़ता है।

ऐसे घर को कहा जाता है ‘नेल हाउस’
ये वीडियो चीन का है और यहां जहां भी इस तरह घर होते हैं, उन्हें ‘नेल हाउस’ कहा जाता है। नेल हाउस वो घर होते हैं, जिन्हें विकास के नाम पर बेचने से उनके मालिक इनकार कर देते हैं और वे कहीं सड़क, कहीं हाईवे तो कहीं सोसायटी के बीच में यूं ही खड़े रह जाते हैं। इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर @gunsnrosesgirl3 नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है।इसे लाखों लोगों ने देखा है।