विश्व पृथ्वी दिवस पर जीपीएस मटीलाधूरा के बच्चों ने निकाली रैली, पृथ्वी को बचाने की अपील की

editor1
2 Min Read

new-modern

On World Earth Day, children of GPS Matiladhura took out a rally, appealed to save the earth

अल्मोड़ा, 22 अप्रैल 2024- राजकीय प्राथमिक विद्यालय मटीलाधूरा विकासखंड ताड़ीखेत में सोमवार को अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी दिवस हर्षोल्लास और विभिन्न गतिविधियों के साथ मनाया गया।


इस मौके पर विशेष प्रार्थना सभा के उपरांत ग्राम सभा में शिक्षकों ने शिक्षार्थियों के साथ मिलकर पर्यावरण प्रेरक रैली का आयोजन किया , शिक्षार्थियों ने पूरी ग्राम सभा में ‘पृथ्वी में होगी हरियाली तो जीवन में होगी खुशहाली’ नारे से गुंजायमान कर दिया। विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों के साथ मिलकर वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
शिक्षार्थियों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। शिक्षार्थियों ने विद्यालय की दीवार पत्रिका “मटीला” का प्रकाशन किया ।


इस वर्ष के पृथ्वी दिवस की थीम प्लास्टिक बनाम ग्रह है इसलिए शिक्षार्थियों के लिए प्लास्टिक कूड़ा निस्तारण की विधियो पर चर्चा की गई और छात्रों को इको ब्रिक बनाने का प्रशिक्षण दिया ताकि वह अपने आसपास पहले प्लास्टिक कूड़े को नियोजित कर सकें और प्लास्टिक कचरा काम कर सकें।
उत्कृष्ट कार्य करने वाले छात्रों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया ।


प्रधानाध्यापक भास्कर जोशी ने बताया कि बच्चों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया भास्कर जोशी ने बताया कि प्रकृति से संबंधित उनके कार्यक्रमों को पूर्व में भी वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ,भारत सरकार द्वारा अपने ट्विटर अकाउंट से प्रशंशा और साझा किया जा चुका है ।
इस अवसर पर प्रधानाध्यापक भास्कर जोशी , कैलाश तिवारी ,पूजा आर्या ,बिमला देवी सहित विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य उपस्थित रहे ।