News-web

अरबपति शख्स को एक भिखारी समझकर बच्चे ने थमा दिए कुछ रुपए, जानिए फिर आगे क्या हुआ?

Published on:

कहा जाता है कि अच्छे कर्मों का फल भी अच्छा होता है ऐसा ही कुछ मामला सामने आ रहा है। स्कूल में अच्छे ग्रेड मिले तो मम्मी पापा ने बच्चे को कुछ रुपए दे दिए और कहा कि जाकर एंजॉय करो लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। उस बच्चे को एक भिखारी नजर आया। बच्चे को लगा कि इसे इससे बेहतर दिन नहीं हो सकता। उसने उन चंद रूपों को उस भिखारी को दे दिया लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि उस बच्चे की किस्मत बदल गई पूरा मामला जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे

बताया जा रहा है कि यह भिखारी कोई और नहीं बल्कि अमेरिकी राज्य लुईसियाना के रहने वाले करोड़पति मैट बसबिस थे। उन्होंने खुद यह कहानी बताई। बसबिस का कहना है एक महीने पहले की बात है सुबह-सुबह मेरे परिसर के अंदर फायर अलार्म बजा सब जिस हालत में निकाल कर बाहर आ गए। मैं बिस्तर से बाहर कूदा और सीढिया  की तरफ दौड़ने लगा लेकिन बाद में पता चला कि यह मॉक ड्रिल थी। तभी मैंने सोचा कि चलो बाहर एक कप कॉफी पीकर आते हैं। मैंने ऐसे ही कपड़े पहने हुए थे और काफी अस्त-व्यस्त भी दिख रहा था जैसे ही मैं कॉफी शॉप में प्रवेश करने वाला था तभी ध्यान आया कि आज सुबह प्रार्थना तो की ही नहीं। मैं प्रेयर के लिए एक धर्मस्थल पहुंचा तभी यह हैरान करने वाली घटना हुई

मेरे पास यही चंद रुपये हैं…

बसबिस ने बताया क‍ि प्रार्थना के बाद जैसे ही उन्‍होंने आंखें खोलनी शुरू की, देखा क‍ि एक बच्‍चा उनकी ओर तेजी से आ रहा है। बसबिस को लगा कि शायद वह बच्चा गुस्से में है क्योंकि उसने अपनी मुट्ठी बंद कर रखी थी लेकिन बच्चे ने आते ही बसबिस को $1 दिया।

उन्होंने बच्चे से पूछा यह क्या है फिर बच्चे ने जवाब दिया उसे जानकर आप भी इमोशनल हो जाएंगे। केल्विन एलिस जूनियर नाम के नौ साल के इस बच्‍चे ने कहा, शायद आप बेघर हैं तो यह एक डॉलर आपके बेहद काम आएगा। मैं हमेशा बेघर लोगों की मदद करना चाहता था। आख‍िरकार मुझे यह मौका मिल गया। यही चंद रुपये मेरे पास हैं, जो मुझे स्‍कूल में अच्‍छा ग्रेड प्राप्‍त करने पर मिले थे।

बच्‍चे को जो चाह‍िए, सबकुछ दूंगा

बच्चे की जवान से इतनी बात सुनकर बसविस की आंखों में आंसू आ गए। उन्होंने तुरंत बच्चे को गले लगा लिया और उसकी दयालुता का उसको इनाम देने का फैसला किया। उन्होंने उसे एक बाइक दिलाई। साथ ही कहा जो तुम चाहो इस वक्त खरीद सकते हो। स्‍पोर्ट्स स्‍टोर के माल‍िक बसबिस ने उसके माता-पिता को अपने घर बुलाया। उनसे हमेशा संपर्क में रहने का वादा क‍िया। साथ ही कहा, बच्‍चे को जिंदगी में जो कुछ चाह‍िए, मैं सबकुछ देने के ल‍िए तैयार रहूंगा।

बस‍बिस ने कहा, मुझे कभी मानवता में भरोसा नहीं था, लेकिन इस बच्‍चे ने मेरी राय बदल दी. उधर, एल‍िस काफी खुश नजर आया। उसने कहा-मैं बेहद प्रसन्‍न हूं क‍ि दयालुता का मुझे ये इनाम मिला है। अगर आप क‍िसी को कुछ देते हैं, तो यकीन मान‍िए आपको बहुत कुछ मिलने वाला है।