दूनागिरी मंदिर तक पहुँची जंगल की आग, श्रद्धालुओं में मची भगदड़

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

उत्तराखंड में जंगल की आग का कहर लगातार जारी है। रविवार को अल्मोड़ा जिले में प्रसिद्ध दूनागिरी मंदिर तक जंगल की आग पहुँच गई जिससे मंदिर में मौजूद श्रद्धालुओं में भगदड़ मच गई।

गौरतलब हो, रविवार दोपहर अचानक दूनागिरी मंदिर के आसपास के जंगल में आग लग गई और देखते ही देखते आग की लपटें मंदिर के चारों ओर फैल गईं। आग को मंदिर की तरफ बढ़ता देख वहाँ मौजूद श्रद्धालुओं में भगदड़ मच गई और लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे।

घटना की सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुँची और आग बुझाने के काम में जुट गई। समय रहते आग पर काबू पा लिया गया जिससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया। कुमाऊँ के चीफ वाइल्डलाइफ वार्डन पीके पात्रो और मुख्य वन संरक्षक कुमाऊँ कोको रोशे ने मौके पर पहुँचकर हालात का जायज़ा लिया और वन कर्मियों को जल्द से जल्द आग पर पूरी तरह काबू पाने के निर्देश दिए।

बता दे, उत्तराखंड में इस साल जंगल की आग की घटनाओं में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अब तक राज्य में आग की 886 से ज़्यादा घटनाएँ हो चुकी हैं जिनमें पाँच लोगों की मौत हो चुकी है और पाँच अन्य घायल हुए हैं। आग से 1107 हेक्टेयर से ज़्यादा वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है।

जंगल की आग की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए राज्य सरकार ने वायु सेना और एनडीआरएफ की मदद लेने का फैसला किया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वन विभाग को आग बुझाने के काम में लगे कर्मचारियों का बीमा कराने के निर्देश दिए हैं।