shishu-mandir

Sukanya Samriddhi Yojana: बेटियों के लिए योजना,मिलेंगे 70 लाख रुपए, टैक्‍स देने की भी नहीं होगी झंझट

Smriti Nigam
4 Min Read

Sukanya Samriddhi Yojana-यूं तो सरकार की तरफ से कई सारी नई-नई स्कीम आती रहती हैं। इसी कड़ी में सरकार की एक और स्कीम आई है जो बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई है। इसमें 70 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है। साथ ही इसमें टैक्स देने का भी कोई झंझट नहीं होगा। केंद्र सरकार आम लोगों को बेनिफिट देने के लिए कई सारी नई स्कीम लेकर आता है जिससे आम जनता को काफी मुनाफा भी होता है।इसी तरह सरकार की स्कीम है जो बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हाल ही में शुरू की गई है ।इसमें 70 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है और टैक्स छूट भी मिलेगी।


Sukanya Samriddhi Yojanaहम बात कर रहे हैं सुकन्या समृद्धि योजना की जो बालिकाओं के लिए टैक्स फ्री स्मॉल सेविंग स्कीम है। जनवरी से मार्च 2024 की तिमाही के लिए इस स्कीम के तहत 8.2% की ब्याज दिया जाएगा।इसमें हर साल ढाई सौ रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए तक की टैक्स पर छूट भी मिलेगी और इतना ही नहीं इसके ब्याज पर भी कोई टैक्स नहीं लगेगा यह योजना पूरी तरह से टैक्स फ्री है।

Sukanya Samriddhi Yojana-जाने कौन खोल सकता है यह अकाउंट?
सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने के लिए आपको भारत का निवासी और एक बालिका का माता-पिता होना जरूरी है या फिर आपको बालिका का कानूनी अभिभावक होना भी अनिवार्य है। 10 साल की बिटिया के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में आप निवेश कर सकते हैं। आप बेटी के जन्म से लेकर 10 साल की आयु तक  एसएसवाई अकाउंट ओपन कर सकते हैं. इस योजना में अधिकतम दो लड़कियों के लिए अकाउंट खोला जा सकता है। वहीं अगर आपकी जुड़वा बेटियां है तो तीन के लिए यह अकाउंट खोला जा सकता है।

new-modern
gyan-vigyan

Police Bharti 2024: इस राज्य में 4 साल बाद निकली है पुलिस कांस्टेबल की बंपर भर्ती,जाने सारी डिटेल

saraswati-bal-vidya-niketan

कब पूरी होगी मेच्योरिटी?
Government Scheme-
केंद्र सरकार नेSukanya Samriddhi Yojana की ब्याज दर जनवरी मार्च 2024 तिमाही के लिए 8.2% तय की है। सरकार इस स्‍कीम के तहत हर तिमाही में ब्‍याज दर अपडेट करती है। वहीं मैच्‍योरिटी की बात करें तो इसमें 15 साल तक पैसे जमा करने होते हैं। 21 साल में यह अकाउंट मैच्‍योर हो जाती है। हालांकि बिटिया की उम्र 18 साल होने के बाद इस अकाउंट से आधी रकम निकाली जा सकती है।

निकली असिस्टेंट आर्किटेक्ट की वैकेंसी, जाने क्या है लास्ट डेट? अभी करें अप्लाई

कैसे मिलेंगे 70 लाख रुपए?
Government Scheme-Sukanya Samriddhi Yojana पर ब्याज दर हर तिमाही में संशोधित की जाती है। इस योजना की शुरुआत से लेकर अब तक अधिकतम 9.2% और न्यूनतम ब्याज दर 7.6 प्रतिशत मिला है।एक कैलकुलेशन के मुताबिक, अगर 21 साल की पूरी अवधि के दौरान औसत ब्याज दर 8% रहती है और 15 साल तक आप इस स्‍कीम में हर साल 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो इस अकाउंट के तहत आपको करीब 70 लाख रुपये मिलेंगे।