अब पति-पत्नी मिलकर खुलवा सकते हैं यह खाता, हर महीने मिलेगी ₹10000 की पेंशन,जाने सारी जानकारी

Smriti Nigam
3 Min Read

अगर आप रिटायरमेंट के बाद पेंशन पाने के बारे में सोच रहे हैं तो इस सरकारी स्कीम में पैसा जमा करना आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है। इस स्कीम में आप हर महीने पैसा जमा करने के बाद अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं  इस स्कीम के तहत पत्नी और पति दोनों को ही लाभ मिलता है। इसके लिए आपके पास सरकारी नौकरी होनी चाहिए।

new-modern

आपको बता दे कि इस स्कीम के बिना नौकरी वाले लोग भी पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इस सरकारी स्कीम में आप हर महीने ₹210 का योगदान कर सकते हैं और इस स्कीम में पेंशन की बारी आएगी तो आपके खाते में पैसे आना शुरू हो जाएंगे।

जानें क्या है सरकारी स्कीम

वही रिटायरमेंट के समय फिर अपने खर्च को चलाने के लिए सक्षम नहीं है या फिर जो भी बुजुर्ग इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं उनके लिए अटल पेंशन स्कीम यानी कि एपीवाई शुरु की गई है। अटल पेंशन स्कीम में 18 साल से 40 साल का कोई भी शख्स खाता ओपन करा सकता है। इसके लिए आपको बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस जाना होगा। इस स्कीम में कोई भी देश का नागरिक लाभ उठा सकता है।

अटल पेंशन स्कीम का लाभ

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए 60 साल की आयु तक आपको लगातार प्रीमियम जमा करना होगा। इसके बाद मंथली पेंशन एक फिक्स रकम के रूप में आएगी। यह टेन्योर पर आधारित है। इसमें 1000 से ₹5000 के बीच पेंशन दी जाती है। एपीवाई स्कीम में इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत छूट मिलती है। इसके साथ में इसमें 2 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।

पति-पत्नी को मिलेंगी 10 हजार रुपये की पेंशन

वहीं अगर आप इस स्कीम में 18 साल से निवेश करना शुरू करते हैं और साथ में शादीशुदा होने पर हर महीने इस स्कीम में पति और पत्नी निवेश करते हैं तो 60 साल के बाद इस स्कीम में मंथली पेंशन मिलने लगेगी। ₹5000 महीने की मिनिमम पेंशन मिलने की इसमें गारंटी दी जाती है।

इस स्कीम में सिर्फ 210 रुपये का निवेश करना होता है। वहीं 10 हजार रुपये मंथली पाने के लिए पति और पत्नी दोनों को 210 रुपये-210 रुपये हर महीने अटल पेंशन स्कीम में खोले गए खाते में निवेश करना होते हैं।