shishu-mandir

Income Tax Saving: अगर आप भी चाहते हैं कि ना कटे आपकी फरवरी मार्च की सैलरी, तो ​करें यह काम

Smriti Nigam
4 Min Read
Screenshot-5

Income Tax Saving: अगर आप भी इनकम टैक्स से बचना चाहते हैं तो कुछ टिप्स को अपनाकर आप इसकी सेविंग कर सकते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

Tax Saving Tips: वित्त वर्ष 2023-24 खत्‍म होने वाला है, ऐसे में अगर आपने अभी तक टैक्स सेविंग को लेकर कोई फाइनेंशियल प्लानिंग नहीं की है तो आपके लिए अब कुछ ही समय बचा है।मौजूदा वित्त वर्ष के खत्म होने में अब कुछ ही समय बाकी है और ज्यादा टैक्स पेयर्स अभी से अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग में जुट गए हैं। अगर आपने अभी तक टैक्स सेविंग को लेकर कोई प्लानिंग नहीं की है और सोच रहे हैं कि आपकी गाढ़ी कमाई कैसे बचे और कहां निवेश किया जाए तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको टैक्स बचाने का एक बेहतरीन फार्मूला बताने जा रहे हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan


आपको बता दे की टैक्स सेविंग के लिए आपको समय से पहले ही निवेश करना होता है और फिर आयकर विभाग को निवेश से जुड़े डॉक्यूमेंट प्रूफ की तौर पर देने होते हैं। आप 31 मार्च 2024 तक कुछ स्कीम्स में निवेश करके आईटीआर के दौरान डिडक्शन क्लेम कर सकते हैं. इसके लिए आप कई सारी सरकारी सेविंग स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इन स्कीम्स के तहत आपकी टैक्स सेविंग के साथ रिटर्न भी शानदार मिलता है। इसके लिए कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं  जिनमें NSC, सुकन्‍या समृद्धि योजना, PPF, NPS शामिल हैं।

पहला ऑप्शन- PPF
पब्लिक प्रोविंडेंट फंड (PPF) एक लॉन्ग टर्म निवेश विकल्प है और भारत में सबसे पॉपुलर टैक्स सेविंग स्कीम (Tax Saving Scheme) के तौर पर लोकप्रिय है। पीपीएफ पर फिलहाल 7.1 फ़ीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम में आप निवेश कर सकते हैं। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत आप पीपीएफ में सालाना 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट पा सकते हैं। पीपीएफ में निवेश पर सरकार गारंटी देता है यानी आपका पैसा यहां सेव रहता है और पैसा डूबने का भी कोई डर नहीं होता है। आपको बता दे की पब्लिक प्रोविडेंट फंड में आप 15 साल के लिए निवेश कर सकते हैं।

दूसरा ऑप्शन- NPS
नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) एक सरकारी रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है। इसमें भी निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट के section 80c के तहत टैक्स में छूट मिलती है। इसमें सालाना डेढ़ लाख रुपये और धारा 80CCD (1B) के तहत अतिरिक्त 50 हजार रुपये का भी निवेश कर सकते हैं। NPS में निवेश कर आप आयकर (Income Tax) में कुल 2 लाख रुपये की कुल छूट का फायदा ले सकते हैं। सरकार भी एनपीएस को बढ़ावा दे रही है। आप ₹1000 महीने से इसमें निवेश कर सकते हैं। कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 से 65 साल के बीच हो इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं। किसी भी बैंक में NPS Account खुलवा सकते हैं।