Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के उपवास के दौरान बचे इन बातों से, वरना बिगड़ जाएगी हेल्थ

Smriti Nigam
3 Min Read

Benefits of Navratri Fasting: नवरात्रि केवल देवी दुर्गा के उपासना के लिए ही नहीं बल्कि अपने शरीर को अंदर से शुद्ध करने का अवसर भी होता है। इन नौ दिनों में आप अपनी बॉडी को डिटॉक्स करके मौसम के लिए तैयार कर सकते हैं लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप उन गलतियों से बचे जो अधिकतर लोग उपवास के दौरान करते हैं।

new-modern

जैसा कि सभी जानते हैं कि 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रही है। इस दौरान मां दुर्गा देवी के नौ रूपों के उपासना की जाएगी। कई सारे लोग देवी के आशीर्वाद को पाने के लिए उपवास भी करते हैं भले ही लोग उपवास भक्ति में करते हैं लेकिन वास्तव में इसका फायदा हेल्थ को भी होता है।

बताया जा रहा है कि फास्टिंग के दौरान सेहतमंद रहने के लिए कई उपाय किए जा सकते हैं। कुछ तरह के फास्टिंग से ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, बॉडी में सूजन में सकारात्मक असर भी देखा गया है लेकिन यह फायदे तब होते हैं जब उपवास के दौरान आप कुछ चीजों को फॉलो करें। न्यूट्रिशन का कहना है कि यदि आप उपवास का पूरा फायदा लेना चाहते हैं तो इस दौरान यह तीन बड़ा मिस्टेक बिल्कुल भी ना करें।

ज्यादा चाय और कॉफी ना पिएं

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि उपवास के दौरान ज्यादा चाय और काफी नहीं पीनी चाहिए जो लोग यह गलती करते हैं उन्हें काफी नुकसान होता है। चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन उपवास में डाइजेशन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। साथ ही यह बॉडी को डिहाइड्रेटेड भी करता है।

लगातार खाने से बचें

कई लोग उपवास के दौरान कुछ ना कुछ थोड़ी देर में खाते रहते हैं यदि आपको भी मेडिकल कंडीशन है तो आप यह तरीका अपना सकते हैं लेकिन यदि आप उपवास से जुड़े हेल्थ बेनिफिट लेना चाहते हैं तो इस तरह के खाने से बचे क्योंकि ऐसा करने से आपके पाचन तंत्र को आराम नहीं मिलेगा।

कार्ब्स वाले फूड्स ना खाएं

उपवास के दौरान कई लोग मीठा भोजन खाते हैं लेकिन उपवास का असली फायदा तब होता है जब आप कम कार्बोहाइड्रेट वाले फूड खाते हैं।ऐसे में अधिक चीनी, तले हुए फूड और उच्च कार्बन वाले भोजन न खाएं। ये इसलिए जरूरी है क्योंकि यह फूड एनर्जी से भरे हुए नहीं होते हैं और सुस्ती पैदा करते हैं।