अब बुजुर्गों को मिलेगी हर महीना ₹3000 की पेंशन, जाने क्या है यह योजना

Smriti Nigam
2 Min Read

अगर आपके घर में भी किसी शख्स की आयु 60 साल से ज्यादा है तो अब उसके लिए खुशखबरी है क्योंकि सरकार की तरफ से एक स्कीम चलाई जा रही है। अगर आप भी अपने बुढ़ापे को संवारना चाहते हैं तो देर ना करें। आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जिससे बुजुर्गों को इनकम होगी।

new-modern

इस स्कीम का नाम में पीएम किसान मानधन योजना है, जिससे जुड़ने पर हर महीना 3,000 रुपये पेंशन का लाभ दिया जाएगा जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है। मंथली पेंशन प्राप्त करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों को जानना होगा। उम्र से लेकर निवेश तक महत्वपूर्ण शर्तों को जानकर आपका दिल एकदम खुश हो जाएगा जिसे जानना आवश्यक भी है।

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान मानधन योजना हर किसी को अमीर बनाती दिख रही है। इस योजना से जुड़ने के बाद उम्र के हिसाब से आपको हर महीने निवेश करना होगा। इस स्कीम से जोड़ने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और वही अधिकतम आयु 40 वर्ष की होनी चाहिए। अगर आप 18 वर्ष की आयु से इससे जुड़ते हैं तो आपको ₹55 महीने का निवेश करना होगा और अगर आप 30 साल की उम्र में इससे जुड़ते हैं तो आपको 110 रुपए महीने के हिसाब से निवेश करना होगा। इसके अलावा अगर आप इसे 40 वर्ष की उम्र से जुड़ते हैं तो आपको 220 रुपए महीने देना होगा। 60 साल की आयु से आपको हर महीना निवेश करने की जरूरत होगी।

मंथली मिलेगी इतनी पेंशन

पीएम किसान मानधन योजना से जुड़कर अगर आप सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो 60 साल की आयु के बाद हर महीने ₹3000 का निवेश करना होगा। इस हिसाब से आपको ₹36000 की इनकम होगी। लोगों को अपना अकाउंट घर के पास किसी बैंक में खोलना होगा।