shishu-mandir

Paytm के बाद अब IIFL Finance पर आरबीआई का कड़ा एक्शन,गोल्ड लोन देने पर लगाई रोक

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

बीते दिनों आरबीआई ने पेटीएम (Paytm) के बैंकिंग कारोबार पर रोक लगाने के बाद अब एक और कंपनी के गोल्ड लोन कारोबार पर रोक लगा दी है। आरबीआई ने आईआईएफएल फाइनेंस (IIFL Finance) से सख्त लहजों में कहा है कि वह अपने ग्राहकों को गोल्ड लोन (Gold Loan) देना तत्काल रोक दे।

UKPSC की पीसीएस जे मुख्य परीक्षा का परिणाम हुआ जारी


आईआईएफएल फाइनेंस अब नही बांट सकेंगा गोल्ड लोन
केंद्रीय बैंक आरबीआई (RBI) के कल यानि सोमवार को दिए गए आदेश के बाद नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी आईआईएफएल फाइनेंस (IIFL Finance)अब नए गोल्ड लोन (Gold Loan) नही बांट सकेगी। ऐसा फैसला रिजर्व बैंक ने आईआईएफएल के गोल्ड लोन पोर्टफोलियो में कुछ सुपरवाइजरी चिंताओं के चलते लिया है। हालांकि आरबीआई ने जांच के बाद ही यह फैसला लिया है।

new-modern
gyan-vigyan


आरबीआई एक्ट 1934 में लिया गए एक्शन
भारत के केंद्रीय बैंक आरबीआई (RBI) ने नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी आईआईएफएल फाइनेंस (IIFL Finance) अब नए गोल्ड लोन (Gold Loan) नही बांटने के आदेश के बारे में एक स्टेटमेंट जारी किया है। स्टेटमेंट में यह कहा गया है कि यह कार्रवाई रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एक्ट 1934 की धारा 45 L(1)(B) के अंतर्गत की गई है। हालांकि इस आदेश के बाद कंपनी अपना गोल्ड बिजनेस तो जारी रख सकेगी,लेकिन नए गोल्ड लोन नही बांट सकेगी।

saraswati-bal-vidya-niketan


बताते चले कि भारत के केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक ने 31 मार्च 2023 तक IIFL की फाइनेंशियल हेल्थ को लेकर जांच की तो कंपनी के लोन टू वैल्यू रेश्यो (LTV) में गड़बड़ियां दिखी,जिसके बार आरबीआई ने यह फैसला लिया। यही नही आरबीआई अब आईआईएफएल के कामकाज का स्पेशल ऑडिट करवाने जा रहा है।


इससे पहले Paytm बैंक पर हो चुकी है कार्रवाई
इससे पहले आरबीआई Paytm बैंक पर कार्रवाई कर चुका है। Paytm बैंक के बाद ये कार्रवाई IIFL Finance कपंनी पर हो रही है। बताते चले कि 31 जनवरी को आरबीआई ने पेटीएम की बैंकिग यूनिट पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर कार्रवाही की थी। 31 जनवरी को रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंटस बैंक गैर-अनुपालन और सुपरवाइजरी चिंताओं को देखते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कार्रवाही करते हुए इसने बैंक से कस्‍टमर अकाउंट, वॉलेट, FASTags, NCMC कार्ड में डिपॉजिट, ट्रांजेक्‍शन, प्रीपेड और टॉप-अप पर रोक लगा दी थी। पहले 29 फरवरी तक बैन के बाद इसकी अवधि 15 मार्च 2024 तक के लिए बढ़ा दी गई थी।

खरबों का है IIFL का गोल्ड लोन पोर्टफोलियो
IIFL का लोन कारोबार 77,444 करोड़ रुपये का बताया जा रहा है,और इसमें से बड़ी बात यह कि 32 फीसदी हिस्सा सिर्फ गोल्ड लोन का ही है। गोल्ड लोन बिजनेस में यह देश की टॉप एनबीएफसी में शुमार है। IIFL का Gold Loan पोर्टफोलियो भी 24,692 करोड़ रुपये का है. वही आरबीआई के इस एक्शन के बारे में कंपनी के एमडी निर्मल जैन फा(IIFL MD Nirmal Jain) ने आज अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आपरेशनल मुद्दों के कारण कंपनी के गोल्ड लोन कारोबार पर RBI ने कार्रवाई की है ना कि गवर्नेंस या नैतिक समस्याओं के कारण।


बैन के बाद धराशायी हुए IIFL के शेयर
आरबीआई के इस एक्शन के बाद IIFL के शेयर ओंधे मुंह गिर गए। यह कुछ ऐसा ही था जब पिछले महीने 1 फरवरी को आरबीआई के पेटीएम पर बैन के आदेश के बाद Paytm की पेरेंट कंपनी One97 Communication शेयरों के दाम गिर गए थे। IIFL Share शेयर बाजार (Stock Market)खुलने के बाद से गिरने लगा था और कंपनी के शेयर में लोअर सर्किट लग गया। कंपनी का शेयर 19.99 प्रतिशत गिरकर 477.75 रुपये के स्तर पर आ गया है।