Uttarakhand:  सीएम धामी ने किया यह ऐलान, अब पेंशनर्स को मिलेगी इतनी पेंशन, खत्म हुई सारी टेंशन

Smriti Nigam
3 Min Read

Uttarakhand: उत्तराखंड में पेंशन पाने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी सामने आ रही है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक बड़ा ऐलान किया है अब हर 3 महीने की जगह हर महीने पेंशन धारकों के खातों में पैसे आ जाएंगे। मुख्यमंत्री धामी ने शुक्रवार को आवास में समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत वृद्धावस्था विधवा व दिव्यांग पेंशन का डीबीटी के माध्यम से  हस्तांतरण किया।

new-modern

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वन क्लिक व्यवस्था के अंतर्गत 8,36,603 लाभार्थियों को 125 करोड़ की राशि सीधे उनके खातों में हस्तांतरित की। उन्होंने कहा कि पेंशन का भुगतान तीन माह के स्थान पर अब प्रत्येक माह होगा।

मुख्यमंत्री धामी ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री आवास में समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत वृद्धावस्था विधवा व दिव्यांग पेंशन का डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरण किया।

आपको बता दे की वन क्लिक माध्यम से फरवरी माह 2024 की पेंशन के रूप में वृद्धावस्था पेंशन के 333180 लाभार्थियों को 79.97 करोड़, विधवा पेंशन के 2,12,030 लाभार्थियों को 31.80 करोड़ की राशि दी गई। दिव्यांग पेंशन के 91,393 लाभार्थियों को 13.70 करोड़ की राशि भेजी गई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार से पेंशन योजनाओं को सरल बनाने के लिए कहा गया है साथ ही पहले मिलने वाली धनराशि को 1200 से बढ़कर 1500 कर दिया गया है। बुजुर्ग दंपतियों को पेंशन देने से अधिक लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि पहले पेंशन का भुगतान तीन-तीन माह के अंतराल पर होता था,अब प्रत्येक माह सीधे पेंशन लाभार्थियों को दी जाएगी। इस योजना का वास्तविक उद्देश्य अब पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार दिव्यांग जनों को पेंशन देने के साथ उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने, रोजगार देने व उनकी उन्नति के लिए भी निरंतर कार्य कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।

सीएम धामी ने कहा कि अप्रैल 2023 से ही पेंशन योजना के समस्त आवेदन ऑनलाइन कर दिए गए हैं। इससे पेंशन  में पारदर्शिता आई है। इससे आवेदकों को अपने आवेदन की स्थिति जानने का भी मौका मिल जाएगा। सरकार सभी लाभार्थियों को समय पर लाभान्वित करने के लिए तत्पर है। समय-समय पर पेंशन वितरण व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। उनका हर पल राज्य के विकास एवं राज्यवासियों को समर्पित है।