shishu-mandir

Chewing betel leaf Benefits :जानिए पान का पत्ता चबाने से कैसे होंगे यह स्वास्थ्य लाभ, हाई ब्लड शुगर से लेकर जिद्दी कब्ज से मिलेगी राहत

Smriti Nigam
3 Min Read

Chewing betel leaf Benefits : पान के पत्तों को चबाने से कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह कब्ज से लेकर डायबिटीज तक की समस्याओं को दूर करता है आईए जानते हैं इसके पत्ते को चबाने से क्या लाभ होंगे

new-modern
gyan-vigyan

Chewing betel leaf Benefits : आयुर्वेद में पान का पत्ता काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके प्रयोग से कई तरह की परेशानियां दूर हो जाती है लेकिन आधुनिक युग में लोग पान का सेवन गलत तरीके से करते हैं इसकी वजह से इसके नुकसान हो जाते हैं लेकिन अगर आप इसका प्रयोग सही तरह से करें तो यह आपको काफी लाभदायक साबित हो सकता है। पान की पत्तियों को चबाने से काफी बेनिफिट मिलते हैं। पान के पत्तों को चबाने का सबसे सही तरीका पान के पत्तों पर बुझा हुआ चुनाव और कथा डालकर खाना है जो एक माउथ फ्रेशनर का भी काम करता है लेकिन अगर आप इस पर तंबाकू डालते हैं तो यह आपको नुकसान करता है आईए जानते हैं कि इसको नियमित चबाने से क्या फायदे होते हैं

saraswati-bal-vidya-niketan

नियमित रूप से अगर आप पान के पत्तों को चबाते हैं तो आपको सर दर्द में आराम मिलता है। पान के पत्तों में शीतलता और एनाल्जेसिक गुण होता है, जो दर्द से आराम दिला सकता है। अगर आप सिरदर्द से आराम चाहते हैं, तो पान के पत्तों को नियमित रूप से चबाएं। इससे काफी हद तक लाभ मिलेगा।

जिद्दी कब्ज से दिलाए छुटकारा

अगर आपको कब्ज रहती है तो पान के पत्ते इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। पान के पत्तों के डंठल में मौजूद गुण जिद्दी कब्ज से आराम दिला सकता है। अगर आप लंबे समय से कब्ज की परेशानी से जूझ रहे हैं तो पान के पत्तों को नियमित रूप से चबाना चाहिए।

हाई ब्लड शुगर करे कम

रोजाना अगर आप पान के पत्ते चबाते हैं तो हाई ब्लड शुगर की परेशानी से भी निजात मिल सकती है। इसमें मौजूद गुण शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को काम करता है। अगर आप हाई ब्लड शुगर की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसके पत्तों को नियमित चबाएं।

फंगल संक्रमण से सुरक्षित

रोजाना पान के पत्तों को चबाने से आप फंगल इंफेक्शन से भी दूर रह सकते हैं। दरअसल, पान के पत्तों में बायोएक्टिव यौगिक हायरोक्सीचाविकोल (पॉलीफेनोल) होता है, जो हमारे शरीर में फंगस संक्रमण के विकास को रोक सकता है।

अल्सर का करे इलाज

पान के पत्तों में गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव गुणों का भंडार होता है, जो गैस्ट्रिक अल्सर की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। इसके साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार है, जो अल्सर रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आप अल्सर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो रोजाना पान के पत्ते चबाएं। 

TAGGED: ,