अब किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों को मिलेगी बड़ी राहत, मिलेंगे यह बेनिफिट्स

Smriti Nigam
2 Min Read

कृषि विभाग ने इस वर्ष किसानों को रबी फसल के लिए फसली ऋण उपलब्ध कराने का निश्चय किया है। उन्होंने अपने इस लक्ष्य के बारे में किसानों को बताया है।

new-modern

कृषि विभाग ने इस वर्ष भी किसानों को रबी फसल के लिए फसली ऋण या पैसे मुहिया करने का लक्ष्य निर्धारित कर किया है।रबी 2023-24 के लिए 1.01 लाख करोड रुपए की फसली ऋण को देने का लक्ष्य रखा गया है। इससे पिछले वर्ष की तुलना में करीब 22.40 प्रतिशत अधिक का ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।

इस वर्ष में चालू वित्तीय वर्ष में किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अपेक्षाकृत कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया जा रहा है।जुलाई तक 19.12 लाख नए किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जा चुके होंगे जो इस योजना के प्रति किसानों के रुचि को दर्शाता है।

आपको बता दे की किसानों के पास कभी-कभी फसल के लिए धन की व्यवस्था नहीं हो पाती है। इस वजह से वह सही से फसल नहीं उगा पाते हैं जिसकी वजह से सरकार उनके लिए इस योजना को लेकर आई है जिसके अंतर्गत किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिए जाएंगे और वह आसानी से कम ब्याज पर ऋण लेकर इस फसल को अच्छे से उगा पाएंगे।

किसानों को आसानी से कृषि ऋण उपलब्ध कराने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के बैंकों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से 22.36 लाख और कोआपरेटिव बैंक से 2.63 लाख नए केसीसी जारी करने करने की अपेक्षा की गई है।

इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को समय पर कर्ज वापस करने पर 3% की अतिरिक्त छूट भी प्रदान की जाएगी जो उनके लिए काफी खुशी की बात है और इसके चलते किसान जल्द से जल्द अपना ऋण चुकाने में सक्षम भी हो जाएंगे।