SSB भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा: एक और आरोपी गिरफ्तार, गिरोह का पर्दाफाश

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

श्रीनगर में सशस्त्र सीमा बल (SSB) की भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़ा करने वाले गिरोह का एक और सदस्य पुलिस के हत्थे चढ़ गया है। आरोपी पर दूसरे अभ्यर्थी की जगह लिखित परीक्षा देने का आरोप है। इससे पहले इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस की जांच में सामने आया है कि यह गिरोह सरकारी नौकरियों की भर्ती परीक्षाओं में धांधली कराने का काम करता था।

new-modern

बता दें, मामला सोमवार को उस समय सामने आया जब SSB के केंद्रीयकृत प्रशिक्षण केंद्र श्रीनगर में वाटर कैरियर (जल वाहक) पद के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जा रही थी। परीक्षा के पीठासीन अधिकारी और केंद्रीयकृत प्रशिक्षण केंद्र SSB के कमांडेंट आशीष कुमार ने कोतवाली श्रीनगर में तहरीर देकर बताया कि एक अभ्यर्थी फर्जी दस्तावेजों और फोटो के साथ दूसरे अभ्यर्थी के नाम पर परीक्षा दे रहा था।

पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए आरोपी रामबृज (24) निवासी ग्राम बीच का पुरा, तहसील व थाना अम्बाह, जिला मुरैना, मध्य प्रदेश को गिरफ्तार कर लिया। जाँच के दौरान पुलिस को आरोपी के मोबाइल फोन से विभिन्न विभागों जैसे SSC, BSF, आर्मी, CISF आदि के एडमिट कार्ड और कई तरह के फोटोग्राफ और दस्तावेज मिले, जिससे इस मामले में एक गिरोह के शामिल होने की आशंका हुई।

एसएसपी पौड़ी के निर्देश पर पुलिस ने इस मामले की गहनता से जाँच शुरू की और पता चला कि आरोपी रामबृज, उसका छोटा भाई विकास और उनके अन्य साथी मिलकर सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर उन्हें शारीरिक और लिखित परीक्षा में पास कराने का ठेका लेते थे। रामबृज अभ्यर्थियों के बदले फिजिकल परीक्षा देता था, जबकि विकास और उसके दोस्त लिखित परीक्षा में बैठते थे। गिरोह के अन्य सदस्य आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास और एडमिट कार्ड में हेरफेर कर फर्जी दस्तावेज तैयार करते थे। पुलिस ने इस मामले में 24 अप्रैल को आरोपी विकास को भी श्रीनगर से गिरफ्तार कर लिया है। दोनों आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। पुलिस गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश में जुटी है और जल्द ही उन्हें भी गिरफ्तार करने का दावा कर रही है।