क्या आपको पता है कि घर में वाई-फाई राउटर लगवाने की सही जगह, अगर नहीं तो आज जान ले

Smriti Nigam
2 Min Read

Wifi Router Tips: वाई-फाई राउटर घरों में आम तौर पर लगाया जाता है अब यह आम बात हो गई है और यह मनोरंजन हो या ऑफिस हो या फिर और जरूरत की जगह हो आपको वाई-फाई जरूर देखने को मिल जाएगा। अगर वाई-फाई राउटर को अच्छी स्पीड ना मिले तो काफी परेशानी हो जाती है। इसके पीछे वाई-फाई राउटर की पोजीशन भी एक बड़ी वजह हो सकती है।

आज हम आपको ऐसी पोजीशंस के बारे में बताएंगे जहां आपको वाई-फाई राउटर लगवाने की गलती नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे इंटरनेट स्पीड कम हो जाती है।
इन जगहों पर भूल कर भी ना लगाएं वाई-फाई

ग्राउंड फ्लोर पर

अगर आपका घर मल्टी स्टोरी है तो कोशिश करनी चाहिए कि मिड फ्लोर पर ही आपको वाई-फाई लगवाना चाहिए इसका कारण यह है कि ऊपर और नीचे दोनों ही तरफ के फ्लोर्स पर इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलती है जबकि सिर्फ ग्राउंड फ्लोर पर वाईफाई लगवाने की वजह एक या दो फ्लोर तक ही वाई-फाई की रेंज सिमेट कर रह जाती है।

किसी स्टूल या टेबल पर ना करें रखने की भूल

कई घरों में ऐसा भी देखने को मिलता है कि वाई-फाई राउटर को स्टूडियो टेबल पर रखा जाता है जिसकी वजह से इंटरनेट की रेंज प्रभावित हो जाती है। इंटरनेट वाई-फाई राउटर को हमेशा थोड़ी ऊंचाई पर लगाना चाहिए। इससे हर जगह एक जैसी रेंज मिलती है और इंटरनेट कनेक्टिविटी अच्छी रहती है।

बंद कमरे में

अगर आपने अपने वाईफाई राउटर को घर के किसी बंद कमरे में लगवा रखा है तो इस बात की काफी संभावना है कि पूरे घर में इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं मिलेगी, दरअसल बंद कमरे में इंटरनेट की रेंज प्रभावित होती है।

कवर करके

अगर आप घर के किसी हिस्से में अपने वाई-फाई राउटर को लगवा रहे हैं, जहां पर उसे कवर करके रखा गया है तो इसकी वजह से वाई-फाई की कवरेज खराब हो जाती है आपको इसे कवर करके नही रखना चाहिए।