DRDO Recruitment 2024: निकली बंपर भर्ती,जाने कैसे कर सकते हैं आवेदन

Smriti Nigam
2 Min Read

DRDO Recruitment 2024: डीआरडीओ देश की प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक है जिसने अपने पदों पर भर्तियां निकली हैं जिसमें डीआरडीओ में अप्रेंटिस बनने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी सामने आ रही है. यहां रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन डीआरडीओ ने विभिन्न ट्रेड में ग्रैजुएट अप्रेंटिस , टेक्निशियन अप्रेंटिस और ट्रेड अप्रेंटिस की भर्ती निकाली है। जारी निर्देश की माने तो जारी विज्ञापन (सं.ASL/HRDG/2024/APPR/01) के अनुसार ग्रेजुएट अप्रेंटिस के 15 पदों, टेक्निशियन (Diploma) अप्रेंटिस के 10 पदों और ट्रेड (ITI) अप्रेंटिस के 65 पदों समेत कुल 90 पदों पर भर्ती होनी है।

new-modern

यह होनी चाहिए योग्यता
डीआरडीओ में भर्ती के लिए सबसे बड़ा सवाल यह है कि इन पदों पर आखिरकार योग्यता क्या मांगी गई है जिसके बाद डीआरडीओ द्वारा जारी अप्रेंटिसशिप भर्ती विज्ञापन के द्वारा उम्मीदवारों को मैकेनिक या इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रिकल व इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त किया होना चाहिए। इसके साथ ही टेक्निशियन (डिप्लोमा) अप्रेंटिस के लिए उम्मीदवारों को इन ट्रेड में डिप्लोमा किया होना चाहिए। वहीं, ट्रेड (आइटीआइ) अप्रेंटिस के लिए उम्मीदवारों को फिटर / इलेक्ट्रिशियन / इलेक्ट्रॉनिक मेकेनिक / टर्नर / COPA / मशीनिस्ट ट्रेड में आइटीआइ किया होना चाहिए।

कैसे कर सकते हैं आवेदन
वहीं अगर बात की जाए डीआरडीओ में आवेदन करने की तो ऐसे में जो उम्मीदवार DRDO में ग्रेजुएट, टेक्निशियन और ट्रेड अप्रेंटिस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट, drdo.gov.in पर भर्ती सेक्शन में एक्टिव लिंक से या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से भर्ती विज्ञापन डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दे कि इन पदों पर आवेदन करने के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया है जिसके लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म विज्ञापन में ही दिया गया है। उम्मीदवारों को इस फॉर्म को भरकर मांगे गए डॉक्यूमेंट के साथ संलग्न करके विज्ञापन में दिए गए  पते पर 15 दिनों के भीतर (8 मार्च तक) जमा कराना होगा