Railway Jobs: रेलवे में आई बंपर भर्तियां, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन,जाने सारी डिटेल

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

Railway Jobs:भारतीय रेलवे में 9000 से अधिक आरआरबी टेक्निशियन के पदों पर भर्ती निकली है जिसके लिए आवेदन करने के अंतिम तिथि 8 अप्रैल है। टेक्नीशियन भर्ती के कुल 9144 वैकेंसी है जिसमें 1092 वैकेंसी टेक्नीशियन ग्रेड-I सिग्नल और 8052 वैकेंसी टेक्नीशियन ग्रेड-III की है। इस भर्ती के ऑनलाइन आवेदन https://www.rrbapply.gov.in/ पर जाकर करना है।

new-modern

आपको बता दे कि भर्ती के लिए उम्मीदवार को दसवीं पास होना जरूरी है और साथ में आईटीआई भी किया होना अनिवार्य है। इस भर्ती में उम्मीदवारों की उम्र टेक्निशियन ग्रेड 1 के लिए 18 से 36 साल के बीच होनी चाहिए जबकि टेक्निशियन ग्रेड थर्ड पद के लिए उम्र 18 से 33 साल के बीच होनी चाहिए।

आरक्षित वर्ग के लोगों को नियमानुसार छूट भी दी जाएगी जो इस प्रकार है- उम्र सीमा में छूट एससी/एसटी-5 साल ओबीसी (नॉन क्रीमीलेयर)-3 साल एक्स सर्विसमैन- 3 से 8 साल दिव्यांग उम्मीदवार- 8 से 15 साल एससी/एसटी, एक्स सर्विसमैन, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक, आर्थिक रूप से पिछड़े- 250 रुपये अन्य उम्मीदवार- 500 रुपये

आपको बता दे की रेलवे की टेक्नीशियन भर्ती प्रक्रिया तीन स्टेज में की जाएगी। सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट होगा।

आरआरबी टेक्निशियन सीबीटी 90 मिनट का होता है। इसमें 1/3 नंबर की निगेटिव मार्किंग भी होती है। आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती परीक्षा में मार्किंग स्कीम आरआरबी टेक्नीशियन ग्रेड-I सिग्नल- इस पद के लिए होने वाली कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में 10 प्रश्न जनरल अवेयरनेस से पूछे जांएगे।

इसके अलावा जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से 15, बेसिक कंप्यूटर एंड अप्लीकेशन से 20 और बेसिक साइंस एंड इंजीनियरिंग से 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। आरआरबी टेक्नीशियन ग्रेड-III- इस पद के लिए होने वाली परीक्षा में 25 प्रश्न मैथमेटिक्स, 25 जनरल इंटेलिजेंस, 40 जनरल साइंस और 10 प्रश्न जनरल अवेयरनेस से पूछे जाएंगे।