shishu-mandir

CBI Bank Vacancy: सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में निकली है 3000 पदों पर वैकेंसी,जाने सारी डिटेल

Smriti Nigam
3 Min Read

CBI Bank Vacancy: सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने अधिकारी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें उन्होंने 3000 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और इसकी लास्ट डेट 27 मार्च है।

new-modern
gyan-vigyan

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में काम करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने 3000 पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया है। यह आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से ही किया जा सकते हैं। इसके ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू भी हो गई है। जिसकी आखिरी तारीख 27 मार्च है। यदि आप भी सेंट्रल बैंक आफ इंडिया में नौकरी करना चाहते हैं तो निश्चित समय सीमा में अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan

आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों में सामान्य श्रेणी वाले, अन्य पिछड़ी श्रेणी आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अभ्यर्थियों को ₹800 का आवेदन शुल्क देना होगा। इसके अलावा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को ₹600 और इसके अलावा सभी श्रेणी के अभ्यर्थी को ₹400 का आवेदन शुल्क देना होगा।

भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना को 31 मार्च 2024 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा। इसके अलावा सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

शैक्षिक योग्यता

सीबीआई बैंक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक पास रखी गई है।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। इसके बाद उन्हें मेडिकल एग्जामिनेशन में भी पास होना जरूरी है।

आवेदन प्रक्रिया

सीबीआई बैंक भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा इस भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं वह अधिसूचना को डाउनलोड करके एक बार अवश्य देखें।

नोटिफिकेशन को देखने के बाद ऑनलाइन आवेदन के बटन को क्लिक करें और उसके बाद ऑनलाइन आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा जिसमें पूछी के सभी जानकारी को ठीक से भरे और अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड करें।

सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क भरे और फिर नीचे दिए गए फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें। याद रखें आवेदन को फाइनल सबमिट करते समय आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट भी ले लेना है ताकि भविष्य में काम आ सके।