shishu-mandir

UP Police Constable Exam Date: आ गई यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा की नई तारीख, ऐसे करें चेक

Smriti Nigam
5 Min Read

UP Police Constable Exam Date: उत्तर प्रदेश में काफी समय बाद पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा आयोजित की गई थी और यह भर्ती परीक्षा पिछले ही महीने 4 पालियों में 17 व 18 फरवरी के दिन आयोजित की गई थी। परीक्षा के आयोजन के समय इसका प्रश्न पत्र लीक हो गया था जिसकी वजह से भर्ती आयोग ने इस परीक्षा को निरस्त कर दिया था।

new-modern
gyan-vigyan

यूपी प्रोन्नति बोर्ड द्वारा यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को फिर से आयोजित करने का एलान किया गया है। लेकिन अभी तक इस भर्ती परीक्षा की नई तिथि सामने नहीं आई है लेकिन सूत्रों से संभावित तिथि सामने आ रही है। यूपी बोर्ड भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए 40 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जिसके बाद लाखों अभ्यर्थियों ने सफलतापूर्वक परीक्षा भी दी थी लेकिन बाद में जब पता चला कि प्रश्न पत्र लीक हो गया है यानी प्रश्न पत्र अभ्यर्थियों को पहले ही पता चल गया था।

saraswati-bal-vidya-niketan

इसकी वजह से सरकार ने परीक्षा को निरस्त करने और फिर से आयोजित करने का फैसला लिया था। ऐसे में अब लाखो अभ्यर्थी नई परीक्षा तिथि की काफी समय से इंतजार कर रहे हैं।

यदि आपने भी यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन दिया था तो आपके लिए यह लेख अत्यंत महत्वपूर्ण है। क्योंकि यहां पर परीक्षा की नई तिथि से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की गई है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की नई तिथि

आपको बता दे की UP police constable भर्ती परीक्षा के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में समीक्षा अधिकारी तथा अवर अभियंता की नियुक्ति को भी स्थगित कर दिया गया था। ऐसा बताया जा रहा था कि इनकी नियुक्ति नहीं की जाएगी जब तक यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी ऐसे में परीक्षा के आयोजन का समय काफी लंबा भी जा सकता है।

हालांकि अभी स्थगित हुई परीक्षा को पुनः आयोजित करने की तिथि की आधिकारिक सूचना प्राप्त नही हुई है। परंतु बोर्ड के अध्यक्ष ने यह बयान दिया है कि पुनः परीक्षा आयोजित करने में लगभग 6 महीने का समय लग सकता है। यानी अब यह माना जा रहा है कि यह परीक्षा अक्टूबर सितंबर महीने में हो सकती है। इसकी स्पष्ट जानकारी आपको आधिकारिक वेबसाइट पर ही मिलेगी।

एडमिट कार्ड कब जारी होगा

सभी परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र की जरूरत होती है और यह अभ्यर्थी के लिए हम दस्तावेजों में से एक होता है क्योंकि प्रवेश पत्र के माध्यम से ही अभ्यर्थी को संबंधित परीक्षा हॉल में जाने की अनुमति मिलती है, तो इसी के अन्तर्गत यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की नई तिथि के साथ साथ इसका प्रवेश पत्र भी पुनः जारी किया जाएगा।

यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम अभ्यर्थी को अपने क्रोम ब्राउजर पर यूपी प्रोन्नति बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट को खोलना है।

प्रवेश पत्र जारी करने के पश्चात इसकी लिंक सक्रिय कर दी जाएगी, जो कि वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर UP Police Constable Admit Card 2024 के नाम से दिखाई देगी।

अतः आपको प्रवेश पत्र की दिखाई दे रही लिंक पर क्लिक करना होगा।

लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पृष्ठ खुल जाएगा जहां पर आपसे कुछ जानकारी है पूछी जाएगी।

अतः नए पेज पर आपको अपना पंजीकरण नंबर तथा जन्मतिथि दर्ज करना है।

संबंधित जानकारी ध्यान पूर्वक सही से भर लेने के पश्चात आगे बढ़ना है।

फिर इसके पश्चात आपको आपका प्रवेश पत्र आपके सामने खुलकर आ जायेगी।

अब आपको अपने प्रवेश पत्र को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट निकाल लेना है।

इस तरह आप अपना एडमिट कार्ड निकाल पाओगे और आसानी से आपको भर्ती परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति मिल जायेगी।