BPSC Registration: शिक्षक भर्ती के लिए अब जल्द करें आवेदन 10 April है लास्ट डेट

Smriti Nigam
4 Min Read

BPSC Teacher Vacancy: बीपीएससी ने टीचर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक उम्मीदवार जल्दी से आवेदन करें वरना मौका हाथ से निकल जाएगा। इस भर्ती अभियान का लक्ष्य हेड टीचर और हेड मास्टर के पदों को भरना है।

new-modern

BPSC Head Teacher Recruitment 2024: बिहार में टीचर के पदों के लिए बंपर भर्तियां निकली हैं इसके लिए बीपीएससी ने योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इस वैकेंसी के लिए लंबे समय से आवेदन प्रक्रिया जारी की जा रही थी जो अब समाप्त होने वाली है।

बिहार लोक सेवा आयोग जल्द ही शिक्षा विभाग शिक्षा के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो को बंद कर देगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इसके बाद आवेदन नहीं कर पाएंगे इसलिए जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है  वे आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर फटाफट से अपने फॉर्म भर दें, वरना सरकारी नौकरी का मौका आपके हाथ से निकल जाएगा।

कब तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन?

इन पदों पर रजिस्ट्रेशन करवाने की आखिरी तारीख 10 अप्रैल 2024 है। इसके बाद आप इन पदों के लिए फॉर्म नहीं भर पाएंगे। पहले इसकी आवेदन भरने की आखिरी तारीख 2 अप्रैल 2024 तक थी।

वैकेंसी डिटेल

बीएससी की ओर से इस भर्ती अभियान के लिए हेड मास्टर के कुल 6061 पदो को भरा जाएगा और हेड टीचर के 40247 पदों पर नियुक्तियां की जाएगी। प्राइमरी स्कूलों में है टीचर और हायर सेकेंडरी स्कूलों में हेड मास्टर के पदों को इन भारतीयों के माध्यम से भरा जाएगा।

जरूरी योग्यता

प्रधान शिक्षक: पंचायती राज संस्थान और नगर निगम संस्थान के तहत कार्यरत शिक्षकों के लिए आयु सीमा अलग से निर्धारित नहीं की गई है।
जबकि, सीबीएसई/आईसीएसई/बीएसईबी से संबद्ध संस्थानों के शिक्षकों की आयु सीमा न्यूनतम 31 साल होनी चाहिए. वहीं, महिला और रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

हेड मास्टर: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन होना चाहिए। इसके अलावा डीएलएड, बीटी, बीएड बीएएड, बीएससीएड या बीएलएड कंप्लीट किया हो और शिक्षक पात्रता परीक्षा पास की हो।

इसके साथ ही आवेदकों के पास राज्य सरकार के स्कूल में बतौर माध्यमिक शिक्षक 8 साल का अनुभव या सीबीएसई, एसीएसई या बीएसईबी से संबद्ध स्कूल में माध्यमिक शिक्षक के तौर पर 12 वर्षों का वर्क एक्सपीरियंस मांगा गया है।

आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 750 रुपए देने होंगे जबकि, एससी, एसटी, महिला, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये निर्धारित है।

आवेदन का आसान तरीका

सबसे पहले बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं।

यहां होम पेज पर उपलब्ध ‘अप्लाई ऑनलाइन’ पर क्लिक करें।

इशके बाद प्रधान शिक्षक आवेदन लिंक पर क्लिक करें.
रजिस्ट्रेश करें और आवेदन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें।

अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरें और शुल्क भुगतान करके सबमिट कर दें।

आगे के लिए इसका एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें।