पिथौरागढ़ में जेसीबी से मलबा हटाते समय हुए भूस्खलन से बीआरओ कर्मी की मौत

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

पिथौरागढ़। बारिश के बीच भूस्खलन से जनपद भर में बुधवार को एक नेशनल हाईवे व चार बार्डर रोड सहित करीब दो दर्जन मार्ग बंद हो गए। इस बीच मुनस्यारी – धापा लिलम मोटर मार्ग पर मलबा हटाने के दौरान भूस्खलन की चपेट में आकर बीआरओ के एक कर्मचारी की मौत हो गई।

new-modern


यह घटना बुधवार सुबह लगभग 9 बजे हुई। जानकारी के अनुसार मुनस्यारी – धापा – लिलम मोटर मार्ग पर
बीआरओ के 83 आरसीसी का जेसीबी ऑपरेटर तंबी उम्र 36 वर्ष निवासी केरल जेसीबी से मलबा हटा रहा था। इसी दौरान ऊपर फिर से भूस्खलन हुआ और उसकी चपेट में आकर उसकी मौके पर ही मौत हो गई। बीआरओ व पुलिस टीम उसे सीएचसी मुनस्यारी लाई। डाक्टर के अनुसार उसके सिर पर गहरी चोट थी। जांच के उपरांत शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया गया।


दूसरी ओर भूस्खलन से जनपद के विभिन्न हिस्सों में नुकसान की सूचना है। मलबा हटाने के बाद दूसरे दिन सुबह तक फिर अनेक सड़कों के बंद होने का सिलसिला बना हुआ है। बुधवार को भी रामगंगा पुल – मुनस्यारी नेशनल हाईवे, थल – मुनस्यारी स्टेट हाईवे, पिथौरागढ़ – तवाघाट व तवाघाट-घट्टाबगड़ सहित चार बार्डर रोड और 16 ग्रामीण संपर्क मार्ग भूस्खलन से बाधित रहे। हालांकि इनमें से कुछ सड़कों के दोपहर बाद तक सुचारू होने की संभावना आपदा प्रबंधन तंत्र द्वारा जताई गई, लेकिन शाम तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई थी। मुनस्यारी – हरकोट चौना मोटर मार्ग का करीब 20 मीटर हिस्सा बहने की सूचना है। सड़कें बंद होने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।


उधर लगातार बारिश के बीच नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है और काली नदी चेतावनी के स्तर से ऊपर बह रही है। बारिश, भूस्खलन से विभिन्न जगहों पर बिजली व पेयजल लाइनें ध्वस्त होने की भी सूचना है। मुनस्यारी के ग्राम समकोट में विगत 3 दिनों से बिजली नहीं है।