shishu-mandir

रानीखेत में 20 जून 2023 से होगी सेना की भर्ती रैली

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
सेना भर्ती प्रतीकात्मक फोटो
Screenshot-5

भर्ती मुख्यालय (उतराखंड और उत्तर प्रदेश) के अंतर्गत भर्ती वर्ष 2023-24 की पहली भर्ती रैली ए आर ओ अल्मोड़ा में 20 जून से शुरू होगी।भर्ती प्रक्रिया के बदलाव के बाद यह पहली भर्ती रैली है।

new-modern
holy-ange-school


यह रैली कुमाऊं रेजीमेंट सेंटर, रानीखेत के सोमनाथ स्टेडियम में आयोजित की जाएगी । यह भर्ती रैली एक महीने तक चलेगी। भर्ती रैली में कुमाऊं के अल्मोड़ा ,बागेश्वर, नैनीताल तथा उधम सिंह नगर के अग्निवीर भर्ती के अभ्यर्थियों का परीक्षण होगा। साथ ही पूरे उत्तराखंड एवं उत्तर प्रदेश के अभ्यर्थियों का सिपाही फार्मा एवं नर्सिंग असिस्टेंट की नियुक्ति के लिए भी चयन किया जाएगा ।

gyan-vigyan


जानकारी देते हुए,सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक भर्ती आदित्य कुमार मिश्रा ने बताया कि अग्निवीर की सभी श्रेणियों (सिपाही जीडी ,क्लर्क ,स्टोर कीपर ,टेक्नीशियन ,ट्रेडमैन दसवीं आठवीं ), नर्सिंग असिस्टेंट तथा सिपाही फार्मा के चयन के लिए ,ऑनलाइन परीक्षा में मेरिट में रहे अभ्यर्थियों की भर्ती रैली 20 जून से 15 जुलाई 2023 तक आयोजित की जाएगी ।
वर्ष 2023 से भर्ती की प्रक्रिया में बदलाव लाते हुए , भारतीय सेना ने ऑनलाइन परीक्षा को पहला चरण बनाया है।इस चरण में सफल होकर मेरिट में आने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक चिकित्सा परीक्षण के लिए प्रवेश पत्र जारी किए जा चुके हैं । शारीरिक परीक्षा तथा चिकित्सकीय जांच के मध्य उनके दस्तावेजों की भी जांच की जाएगी ।


सेना भर्ती कार्यालय अल्मोड़ाने हाल ही में इस सिलसिले में नागरिक प्रशासन तथा सैन्य अधिकारियों की बैठक में रैली के समस्त इंतजाम पुख्ता करने के लिए निर्णय लिए थे। इसके बाद विभिन्न विभागों के अधिकारियों को डीएम कार्यालय ने दिशानिर्देश भी जारी किए । नागरिक प्रशासन की ओर से भर्ती रैली के समस्त इंतजाम और देखभाल के लिए रानीखेत के संयुक्त मजिस्ट्रेट जय किशन को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है ।  

सेना भर्ती रैली रानीखेत 2023 का कार्यक्रम

  1. 20 – 27 जून 2023 अग्निवीर जनरल ड्यूटी अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल और
    उधम सिंह नगर
  2. 28 – 29 जून 2023 अग्निवीर लिपिक / स्टोर कीपर,
    अग्निवीर टेक्निकल,
    अग्निवीर आठवीं पास ट्रेडमैन, अग्निवीर दसवीं पास ट्रेडमैन अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल और
    उधम सिंह नगर
  3. 03 जुलाई 2023 सैनिक नर्सिंग असिस्टेंट/
    सैनिक सैनिक वेटनरी अमेठी, वाराणसी, लखनऊ, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़
  4. 04 जुलाई 2023 सैनिक नर्सिंग असिस्टेंट/
    सैनिक सैनिक वेटनरी आगरा, बरेली, मेरठ और
    लैंसडाउन
  5. 07 जुलाई 2023 सिपाही डी फार्मा उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के सभी जिले

अमेठी, आगरा, अल्मोड़ा, बरेली, मेरठ , लैंसडाउन, लखनऊ ,वाराणसी और
पिथौरागढ़