shishu-mandir

Almora- गुलदार (leopard) के आतंक से निजात दिलाने की मांग, अनदेखी किए जाने पर दी आंदोलन की चेतावनी

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
प्रतीकात्मक फोटो— उत्तरा न्यूज

अल्मोड़ा, 09 अप्रैल 2021- Almora- लमगड़ा विकासखंड के भैसोड़ा, उल्सेटी, रतखान में इन दिनों गुलदार (leopard) का आतंक बना हुआ है। गुलदार अब तक कई मवेशियों को अपना शिकार बना चुका है। जिलाधिकारी व विभागीय अफसरों से लिखित शिकायत करने के बाद भी ग्रामीणों की मांगों की अनदेखी की जा रही है।

new-modern
gyan-vigyan

ग्रामीणों से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 2 सप्ताह से अधिक समय से उक्त तीनों गांवों के आस पास गुलदार सक्रिय है। गुलदार अ​ब तक कई गाय, बैल व बकरियों को अपना निवाला बना चुका हैं। यही नहीं गुलदार अब रिहायशी इलाके के आस-पास भी मूवमेंट करता नजर आ रहा है। जिससे ग्रामीण भयभीत है और शाम होते ही अपने घरों में दुबकने को मजबूर हो गए है। ग्रामीणों में अनहोनी का डर बना हुआ है। गुलदार के बढ़ते आतंक से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह भी पढ़े…

Almora – मशरूम उत्पादन (Mushroom production) से आत्मनिर्भर बनेंगी पुलिस परिवार की महिलाएं

Almora- गैरसैंण कमिश्नरी निरस्त होना जनता की जीत-पूरन रौतेला

ग्रामीणों का कहना है कि गुलदार के बढ़ते आतंक से निजात दिलाने को पूर्व में जिलाधिकारी व प्रभागीय वनाधिकारी से लिखित शिकायत की गई। लेकिन मामले में आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। जिससे ग्रामीणों में भयंकर आक्रोश है। ग्रामीणों ने विभागीय अफसरों पर मांगों की अनदेखी का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़े…

Almora- बढ़ रहे नशे की प्रवृत्ति को लेकर चलाया जागरुकता अभियान

Almora Breaking- स्मैक तस्करी मामले में अभियुक्त की जमानत अर्जी खारिज, पढ़ें पूरी खबर

ब्लाक अध्यक्ष दीवान ​सतवाल ने विभागीय अ​फसरों पर आरोप लगाते हुए कहा कि जंगल में आग लगने पर विभाग द्वारा ग्रामीणों का सहारा ​लिया जाता है लेकिन आज उन्हीं ग्रामीणों द्वारा गुलदार के आतंक से निजात दिलाने की मांग की जा रही है, लेकिन विभागीय अफसर उनकी सुन नहीं रहे है।

सतवाल ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में पशुपालन आज भी आजिविका का मुख्य साधन है, लेकिन पिछले कुछ समय में गुलदार ग्रामीणों के कई मवेशियों को अपना शिकार बना चुका है। जिससे ग्रामीणों पर आजिविका का संकट गहराने के साथ—साथ ग्रामीणों को बड़ी अनहोनी का भय बना हुआ है।

उन्होंने कहा कि गुलदार रिहायशी इलाकों में लगातार मूवमेंट कर रहा है। अगर कोई बड़ी अनहोनी होती है तो इसका जिम्मेदार वन विभाग होगा। उन्होंने ग्रामीणों को शीघ्र पशुक्षति का मुआवजा दिए जाने व घटनास्थल में पिंजरा लगाने की मांग की है। मांगों पर कार्यवाही नहीं होने आंदोलन की चेतावनी दी है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos