News-web

पाकिस्तान में Parle-G बिस्कुट की कीमत सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान, अमेरिका में क्या है इसके रेट जानिए

पारले जी बिस्कुट लोगों के लिए सिर्फ बिस्कुट नहीं बल्कि यह लोगों के इमोशन से जुड़ा है। इस बिस्कुट से कई लोगों के बचपन की यादें भी जुड़ी हुई है। भारत के लगभग हर घर में पारलेजी का बिस्कुट खाया जाता है। यह ऐसा बिस्कुट है, जिसे लोगों ने चाय-दूध के साथ पानी में डूबाकर भी खाते है।

बता दें कि पारले जी के दीवाने भारत में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी है। लोग इसे काफी पसंद भी करते हैं। लेकिन भारत और दूसरे देशों में पारले जी की कीमत में काफी अंतर है। खासतौर पर पाकिस्तान में ये बिस्कुट भारत के मुकाबले कई गुना महंगा मिलता है। भारत में यह बिस्कुट 5 रुपये वाला पारले जी का पैकेट 65g का आता है।

वहीं रिपोर्ट बताती हैं कि अमेरिका में 56.5g वाले पारले जी का एक पैकेट आपको करीबन 10 रुपये में मिल जाएगा यानी अमेरिका में एक डॉलर में 8 पैक आ जाएंगे।बात पाकिस्तान की करते है तो यहां महंगाई अपने चरम पर है। ऐसे में यहां पारले जी की कीमत भी काफी ज्यादा है। रिपोर्ट्स की मानें तो पाकिस्तान में पारले जी का एक पैकेट 50 रुपये तक में मिलता है। महंगाई बढ़ने से 5 रुपये वाले पारले की कीमत पाकिस्तान में वहां की करेंसी में 50 रुपये हो गई है।

पारले जी का इतिहास आजादी से पहले का है। इस सफर की शुरुआत साल 1929 में हुआ था। इस दौरान पारले-ग्लूको के नाम से बिस्कुट का उत्पादन शुरू हुआ। कंपनी ऐसे बिस्कुट बनाना चाहती थी, जिसे देश का आम आदमी खरीद सके। कम वक्त में पूरे देश में हर घर में इसने अपनी पकड़ बना ली।