shishu-mandir

UP Weather Update: मौसम ने लिया फिर यू टर्न, इन 17 जिलों में हैं बारिश और ओले पड़ने के आसार

Smriti Nigam
3 Min Read
Screenshot-5

UP Weather Update: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से एक बार फिर से यूपी का मौसम बदल गया है। लखनऊ मौसम विभाग के अनुसार आज यानी मंगलवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के 17 जिलों में बारिश होने के आसार बताए जा रहे हैं।

new-modern
holy-ange-school

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में मौसम ने फिर से करवट ले ली है। आज दिल्ली एनसीआर में सुबह बूंदाबांदी हुई प्रदेश में ठंडी हवाओं के कारण फिर से पारा नीचे गिर गया है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को 17 जिलों में बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेगी और फिर से लोगों को ठंड की मार झेलनी पड़ेगी।

gyan-vigyan

28 फरवरी को तेज बारिश के साथ ओले
मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले दिनों में राज्य के तापमान में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। फरवरी के अंत में मौसम फिर बदलेगा। कई इलाकों में 28 फरवरी को तेज बारिश के साथ ओले भी पड़ सकते हैं।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश, लुढ़का पारा
प्रदेश भर में तेज हवाओं की वजह से पारा गिरता हुआ नजर आ रहा है। मंगलवार को यूपी के गाजियाबाद नोएडा समेत कई इलाकों में बारिश हुई। मुजफ्फरनगर में न्यूनतम तापमान पिछले 24 घंटों में 7.1 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम 24.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही कानपुर में 8.8 न्यूनतम और 24.0 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। सोमवार को कानपुर, कन्नौज, कानपुर देहात और झांसी में भी बादलों की आवाजाही रही. दिन के तापमान में गिरावट देखी गई।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने 28 फरवरी को प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश और ओले गिरने की चेतावनी दी है। इसको लेकर कई जगह अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।  यूपी के प्रयागराज, मिर्जापुर, चंदौली, बलिया, मऊ,चित्रकूट, सोनभद्र,  देवरिया, आजमगढ़, झांसी, कौशांबी, महोबा, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, ललितपुर, वाराणसी समेत अन्य कई इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण बारिश होने की संभावना है।

सोमवार को भी मौसम काफी शुष्क देखने को मिला। पिछले 24 घंटे के दौरान कानपुर और अयोध्या जिले में न्यूनतम तापमान 14.02 डिग्री सेंटीग्रेड दर्ज किया गया जबकि प्रदेश में अधिकतम तापमान बहराइच जिले में 30.4 डिग्री सेंटीग्रेड देखने को मिला। मौसम विभाग के अनुसार अभी यह मौसम उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। रात के तापमान में वृद्धि हो सकती है।