इस सीजन विरोधियों केलिए ‘काल’ साबित हुए शशांक सिंह, जानें इस बल्लेबाज का अबतक का सफर…

Smriti Nigam
2 Min Read

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में पंजाब किंग्स के लिए खेल रहे शशांक सिंह ने अपने तूफानी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया है। कल के मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने सिर्फ 28 गेंदों में 8 छक्के और 2 चौके की मदद से नाबाद 68 रन बनाकर टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई।

new-modern

दिलचस्प बात यह है कि शशांक का पंजाब किंग्स से जुड़ना एक संयोग था। दरअसल, नीलामी के दौरान टीम प्रबंधन युवा शशांक सिंह को खरीदना चाहता था, लेकिन गलती से 32 वर्षीय शशांक सिंह पर बोली लग गई। हालांकि, इस ‘गलती’ का टीम को फायदा ही हुआ और शशांक ने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया।

शशांक ने इस सीजन 9 पारियों में 65.75 के औसत और 182.63 के स्ट्राइक रेट से 263 रन बनाए हैं, जिसमें 18 छक्के शामिल हैं। वह 5 बार नाबाद भी रहे हैं। गुजरात के खिलाफ उन्होंने 29 गेंदों में 61 रनों की पारी खेलकर टीम को लगभग हारी हुई बाजी में जीत दिलाई थी।

32 वर्षीय शशांक छत्तीसगढ़ के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत मुंबई से की थी, लेकिन मौके नहीं मिलने पर छत्तीसगढ़ का रुख किया। आईपीएल में वह राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद का भी हिस्सा रह चुके हैं, लेकिन वहां उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले।

बता दें, शशांक एक उपयोगी ऑफ स्पिनर भी हैं और जरूरत पड़ने पर गेंदबाजी में भी योगदान दे सकते हैं। उन्होंने 21 फर्स्ट क्लास मैचों में 858 रन और 30 लिस्ट-ए मैचों में 986 रन बनाए हैं। टी20 क्रिकेट में उनके नाम 64 मैचों में 987 रन दर्ज हैं।

शशांक सिंह की कहानी उन खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा है जो लगातार मेहनत और संघर्ष के बाद सफलता हासिल करते हैं। उनके प्रदर्शन से साबित होता है कि उम्र सिर्फ एक संख्या है और प्रतिभा किसी भी उम्र में निखर सकती है।