चारधाम यात्रा पर हॉक आई ड्रोन से रखी जाएगी नजर, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

उत्तराखंड में शुरू होने जा रही चारधाम यात्रा के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। यात्रा मार्ग पर निगरानी के लिए देहरादून पुलिस के हॉक आई ड्रोन तैनात किए जाएंगे। चार ड्रोन लगातार आसमान में उड़ान भरते रहेंगे और यात्रा मार्ग पर होने वाली गतिविधियों पर नजर रखेंगे। इसके अलावा 10 अतिरिक्त चीता मोबाइल भी तैनात किए जाएंगे।

गौरतलब हो, देहरादून के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अजय सिंह ने शनिवार को ऋषिकेश पहुंचकर चारधाम यात्रा मार्ग का निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन ऑफिस, ट्रांजिट कैंप और निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज साइट का भी निरीक्षण किया।

एसएसपी ने बताया कि चारधाम यात्रा मार्ग पर निगरानी के लिए देहरादून पुलिस के हॉक आई ड्रोन तैनात किए जाएंगे। ये ड्रोन लगातार आसमान में उड़ान भरते रहेंगे और यात्रा मार्ग पर होने वाली गतिविधियों पर नजर रखेंगे। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई भी की जाएगी।

बता दे, एसएसपी ने बताया कि यात्रा मार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए 10 अतिरिक्त चीता मोबाइल तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा जगह-जगह पुलिस हेल्प डेस्क भी स्थापित किए जाएंगे, ताकि यात्रियों को किसी भी तरह की समस्या होने पर तुरंत मदद मिल सके।

एसएसपी ने बताया कि यात्रा मार्ग पर यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जगह-जगह रूट के फ्लैक्स बोर्ड लगाए जाएंगे और यातायात के दबाव वाले क्षेत्रों में बैरियर लगाकर वाहनों के आने और जाने के लिए अलग-अलग लेन बनाई जाएंगी। यातायात का दबाव अधिक होने पर वाहनों को डायवर्जन प्वाइंट से डायवर्ट किया जाएगा। एसएसपी ने कहा कि पुलिस चारधाम यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पूरी तरह मुस्तैद है और किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।