डोडीताल में आज खुलेंगे मां अन्नपूर्णा मंदिर का कपाट,नाग देवता के आदेश पर पहुँचा देव डोलियों के साथ पांडव पश्वा

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित डोडीताल में समुद्र तल से लगभग 12,000 फीट की ऊंचाई पर विराजमान मां अन्नपूर्णा मंदिर के कपाट आज श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे। मंदिर के कपाट खोलने की रस्म अदायगी के लिए केलशू घाटी के विभिन्न गांवों से देव डोलियां गुरुवार शाम को ही अगोड़ा गांव पहुंच गई थीं।

बता दें, शुक्रवार दोपहर को अगोड़ा के नाग देवता के आदेश पर देव डोलियों के साथ पांडव पश्वा और स्थानीय ग्रामीण डोडीताल के लिए रवाना हुए और देर शाम वहां पहुंच गए। आज सुबह डोडीताल में स्थित झील में सभी देव डोलियां, पांडव पश्वा और श्रद्धालु स्नान करेंगे। इसके बाद विशेष पूजा-अर्चना के साथ मां अन्नपूर्णा मंदिर के कपाट अगले छह महीनों के लिए श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे।मंदिर के मुख्य पुरोहित राधेश्याम खंडूड़ी ने बताया कि इस अवसर पर डोडीताल में भंडारे का भी आयोजन किया जाएगा।

डोडीताल को गणेश जन्मभूमि भी कहा जाता है।मान्यता है कि मां अन्नपूर्णा की साधना करने से धन-संपत्ति और संतान प्राप्ति का आशीर्वाद मिलता है। इसलिए यहां पर मां अन्नपूर्णा के साथ भगवान गणेश की भी पूजा-अर्चना की जाती है। डोडीताल की प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक महत्व के कारण यहां हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं।