उत्तराखंड में जंगलों की आग बेकाबू, सीएम धामी ने बुलाई आपात बैठक

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

उत्तराखंड में जंगलों की आग बेकाबू होती जा रही है। गढ़वाल और कुमाऊं दोनों मंडलों के जंगल आग की चपेट में हैं। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हल्द्वानी पहुंचकर अधिकारियों के साथ आपात बैठक की और आग बुझाने के प्रयासों की समीक्षा की। आग बुझाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की भी मदद ली जा रही है।

गौरतलब हो, गढ़वाल मंडल के टिहरी, पौड़ी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली जिलों के जंगल लगातार आग की चपेट में हैं। कुमाऊं मंडल में भी नैनीताल और अल्मोड़ा जिलों के जंगलों में आग लगी हुई है। ज्यादातर चीड़ के जंगल होने के कारण आग तेजी से फैल रही है।

वन विभाग के कर्मचारी आग बुझाने में जुटे हुए हैं। आग पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की भी मदद ली जा रही है। हेलीकॉप्टर से भीमताल झील से पानी भरकर जंगलों में डाला जा रहा है। इसके अलावा स्थानीय लोगों की भी मदद ली जा रही है।

बता दें, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हल्द्वानी में अधिकारियों के साथ बैठक कर आग बुझाने के प्रयासों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आग बुझाने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद दी जाए।

जंगलों में लगी आग पर्यावरण और वन्यजीवों के लिए बड़ा खतरा है। इससे वायु प्रदूषण भी बढ़ रहा है। आग से कई पेड़-पौधे और वन्यजीव जलकर राख हो गए हैं। स्थानीय लोगों के लिए भी यह चिंता का विषय है क्योंकि आग रिहायशी इलाकों तक पहुंच सकती है।