shishu-mandir

इंग्लैंड के इस खिलाड़ी को रिटायरमेंट पर मिला ऐसा तोहफा की हर कोई हो गया हैरान, चेहरे पर आ गई खुशी

Smriti Nigam
3 Min Read

एंड्रयू स्ट्रॉस उन खिलाड़ियों में से थे जिनका जन्म साउथ अफ्रीका में हुआ था लेकिन वह इंटरनेशनल क्रिकेट इंग्लैंड के लिए खेले। केविन पीटरसन भी ऐसे खिलाड़ी ही थे स्ट्रॉस की गिनती इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तानों में होती है।

new-modern
gyan-vigyan

जब कोई खिलाड़ी रिटायर होता है तो उसकी टीम की तरफ से उसे कुछ तोहफे दिए जाते हैं। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस जब रिटायर हुए तो उनकी टीम ने भी उन्हें काफी बड़ा तोहफा दिया लेकिन इस तोहफे को देखकर स्ट्रास हैरानी में पड़ गए। स्ट्रास ने 20 अगस्त 2012 को अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। यह उनके करियर का 100 वा टेस्ट मैच था और यही उनके करियर का आखिरी टेस्ट मैच भी था लेकिन स्ट्रास के रिटायरमेंट पर जो टीम के साथियों ने किया उसे स्ट्रेस आज तक नहीं भूल पाए हैं। स्ट्रेस का जन्मदिन 2 मार्च 1977 को साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में हुआ था।

saraswati-bal-vidya-niketan

स्ट्रॉस की गिनती इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तानों में होती है। उनके बाद एलिस्टर कुक टीम के कप्तान बने थे। स्ट्रॉस ने अपना पहला और आखिरी टेस्ट मैच एक ही मैदान पर खेला। इसे क्रिकेट का मक्का कहा जाता है यानी लॉर्ड्स।
स्ट्रॉस ने जब संन्यास का ऐलान किया तो उनकी टीम काफी हैरान हो गई लेकिन उन्होंने अपने कप्तान को एक यादगार विदाई भी दी। इसके लिए खिलाड़ियों ने स्ट्रास को 100 वाइन की बोतल तोहफे में दी 100 की संख्या टेस्ट मैच की संख्या थी।

इसलिए बोतलों की संख्या भी 100 रखी गई। इसके बाद स्ट्रॉस ने कहा था कि इससे वह अच्छे से रिटायरमेंट ले पाएंगे। स्ट्रॉस ने अपनी कप्तानी में टीम को काफी जीत भी दिलाई बतौर कप्तान उन्होंने एक बड़ा अचीवमेंट भी पाया था। स्ट्रॉस की कप्तानी में इंग्लैंड ने साल 2009 में एशेज जीती थी। अपने करियर के आखिरी पांच साल में उन्होंने टीम की कप्तानी की थी।

स्ट्रॉस ने अपना पहला मैच 2004 में इंग्लैंड के लिए खेला था। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए इस मैच में माइकल वॉन की जगह उन्हें मौका मिला था जिसके बाद उन्हें चोट भी लग गई थी। स्ट्रॉस ने मार्क्स ट्रैस्कोथिक के साथ मिलकर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई और पहले ही मैच की पहली पारी में शतक ठोक दिया। उन्होंने इस मैच की पहली पारी में 112 रन बनाएं अपने करियर में स्ट्रॉस न 7037 रन बनाए जिसमें 21 शतक और 27 अर्धशतक शामिल रहे। इसके अलावा उन्होंने इंग्लैंड के लिए 127 वनडे मैच खेले जिसमें 4205 रन बनाए। वनडे में उन्होंने छह शतक और 27 अर्धशतक जमाए।