अल्मोड़ा::लचर स्वास्थ्य सेवाओं के विरोध में मेडिकल कॉलेज(medical college) में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, प्राचार्य का किया घेराव

uttra uttra
5 Min Read


Almora: Congress workers protest in the medical college in protest against poor health services, surrounded the principal

अल्मोड़ा, 16 नवंबर 2023— अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज(medical college) में स्वास्थ्य संबंधी तमाम व्यवस्थाओं के विरोध में कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व दर्जामंत्री बिट्टू कर्नाटक के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया और प्राचार्य का घेराव किया।


इस दौरान व्यवस्थाओं में अबिलंबि सुधार की मांग को लेकर प्राचार्य को ज्ञापन भी दिया गयाा।
प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बिट्टू कर्नाटक ने कहा कि प्रसूति विभाग द्वारा गर्भवती महिलाओं के प्रसव में की जा रही हील हवाली अब बर्दाश्त से बाहर है। मेडिकल कॉलेज प्रारम्भ होने के बाद भी यहां से गर्भवती महिलाओं को हल्द्वानी रेफर किया जा रहा है जो स्पष्ट तौर पर मेडिकल कॉलेज(medical college) और खासकर मेडिकल कालेज के प्रसूति विभाग की लापरवाही का नतीजा है और प्रदेश सरकार के मुंह पर भी करारा तमाचा है।


उन्होंने कहा कि विगत दो माह पूर्व टाटिक में हुई कार दुर्घटना के गंभीर रूप से घायल बच्चों को हल्द्वानी ले जाने के लिए भी मेडिकल कालेज(medical college) के पास साबुत एम्बुलेंस नहीं थी।जो एम्बुलेंस घंटों बाद आयी भी उसे धक्का लगाकर स्टार्ट करना पड़ा। उन्होंने कहा कि विगत दिवस ग्राम अधार मटेला की इंदु मनराल पत्नी महेन्द्र सिंह मनराल को प्रसव के लिए अल्मोड़ा लाया जा रहा था।

Congress workers protest in the medical college
Congress workers protest in the medical college

परन्तु मेडिकल कालेज प्रशासन की अनदेखी पर वहां के ग्राम प्रधान गौरव काण्डपाल ने उन्हें फोन किया जिसपर तत्काल उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी और मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य को फोन किया।


कर्नाटक ने कहा कि महिला की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए उन्होंने मेडिकल कालेज(medical college) के प्रसूति विभाग की चिकित्सक से भी बात की जिनका व्यवहार एकदम खराब था। जब इन्दु नाम की गर्भवती महिला प्रसव कराने मेडिकल कॉलेज(medical college) पहुंची जहां के प्रसूति विभाग ने लापरवाही का स्पष्ट उदाहरण देते हुए महिला को हल्द्वानी रेफर कर दिया।


मेडिकल कॉलेज की जिस एम्बुलेंस में महिला को ले जाया गया वो एम्बुलेंस अल्मोड़ा की सीमा तक पार ना कर पाई और होटल मैनेजमेंट के पास बन्द हो गयी।

कर्नाटक ने बताया कि उनके द्वारा जब मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य और मुख्य चिकित्साधिकारी को इसकी सूचना देकर अविलम्ब मेडिकल कालेज में महिला का प्रसव कराने की मांग की गयी तो आनन फानन में मेडिकल कालेज द्वारा मेडिकल कॉलेज में ही महिला का प्रसव कराना पड़ा।जो अपने आप में सोचनीय विषय है। उन्होंने कहा कि इससे मेडिकल कालेज के प्रसूति विभाग की स्पष्ट पोल खुलती हैं कि प्रसूति विभाग काम करना है नहीं चाहता और सीधे महिलाओं को अन्यत्र रेफर कर रहा है।


उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज में जीवनदायिनी एम्बुलेंस तक नहीं हैं जो कभी भी किसी गंभीर परिस्थिति में अल्मोड़ा की जनता के लिए मौत का सबब बन सकती हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार और जनप्रतिनिधि खामोश हैं जिसका खामियाजा अल्मोड़ा की जनता भुगत रही है। स्वास्थ्य सेवाओं के नाम पर अल्मोड़ा की जनता को छलने का काम किया जा रहा है।


जब मेडिकल कालेज जैसी संस्था में एक सुचारू एम्बुलेंस तक नहीं हैं तो खुद अन्दाजा लगाया जा सकता है कि यहां कि स्वास्थ्य सुविधाएं क्या होंगी?


इसके बाद उन्होंने जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर भी मेडिकल कालेज में स्वास्थ्य सुविधाएं दुरूस्त करने की मांग की।


ज्ञापन के माध्यम से उन्होंने मांग की कि मेडिकल कॉलेज में आप्रेशन थियेटर पूरी तरह प्रारम्भ हो,न्यूरो सर्जन,हृदय विशेषज्ञ,विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती हो। मेडिकल कॉलेज में एक दर्जन एम्बुलेंस की व्यवस्था की जाए।गम्भीर रोगियों को एयर लिफ्ट कराने की व्यवस्था की जाए, मेडिकल कॉलेज में प्रशिक्षित कर्मचारियों की नियुक्ति के साथ ही ब्लड बैंक संचालित किया जाए तथा 108 सेवा का पुनर्गठन कर आधुनिक सुविधाओं से उन्हें सुज्जजित किया जाए।

उन्होंने कहा कि यदि अल्मोड़ा की जनता के हित में अविलंब उपरोक्त मांगों को पूरा नहीं किया गया तो उन्हें एक वृहद आन्दोलन को बाध्य होना पड़ेगा।


इस अवसर पर उनके साथ वरिष्ठ कांग्रेसी देवेन्द्र प्रसाद कर्नाटक,हाजी नूर अकरम खान,रोहित शैली,हेम जोशी, गौरव कांडपाल,अशोक सिंह,पंकज सिंह राना,रोहन सिंह,सोनू चौहान,विनय चन्दोला, त्रिभुवन महर,सुमित मेहता, नन्दन सिंह,कैलाश चंद्र,जेसी जोशी,सुधीर कुमार, हिमांशु बिष्ट,राकेश बिष्ट, भूपेन्द्र भोज, हिमांशु कनवाल, राहुल कनवाल,सोनू चौहान, पंकज पाण्डे सहित कांग्रेस कार्यकर्ता और स्थानीय जन समुदाय भी मौजूद रहा।

adbanner