uttarakhand weather- उत्तराखण्ड में चार दिन बंद रहेंगे स्कूल,यह है वजह

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

देहरादून, 13 जुलाई 2023- राज्य में भारी बारिश को देखते हुए आपदा प्रबंधन ने जिला अधिकारियों को विद्यालयों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं।
14 व 15 को मौसम को देखते हुए अवकाश घोषित किया गया है। जबकि 16 को रविवार व 17 को हरेला अवकाश है।
यानि चार दिन विद्यालयों में अवकाश रहेगा, इस बार विद्यालयों के स्टाफ को भी अवकाश दिया गया है।

new-modern

उत्तराखण्ड में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त है। आज भी भारी बारिश के कारण लोग हलकान है। राज्य में हो रही भारी बारिश को देखते हुए उत्तराखण्ड सरकार ने सभी जिलों में 14 और 15 जुलाई को दो दिन के अवकाश की घोषणा कर दी है। हालांकि स्कूल चार दिन बंद रहेंगे क्योंकि 16 को रविवार और 17 जुलाई को हरेला पर्व का अवकाश है।

आदेश के तहत 14 एवं 15 जुलाई, 2023 को राज्य के समस्त विद्यालयों, आँगनबाडी केन्द्रों में अवकाश घोषित किये जाने का निर्णय लिया गया ,
समस्त विद्यालयों (निजी एवं सरकारी) तथा आंगनबाडी केन्द्रों में (विद्यार्थियों, शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक स्टाफ हेतु) उक्त आदेश लागू रहेगा।

राज्य आपातकालीन परिचालन केन्द्र के डयूटी आफिसर और उप सचिव अजीत सिंह की ओर से यह आदेश जारी हुआ है। आदेश में कहा गया है कि”जैसा कि विदित है राज्य मे लगातार अतिवृष्टि के कारण विभिन्न प्रकार की आपदाएँ यथा, भू-स्खलन, त्वरित बाढ़, बोल्डर गिरना, जल भराव, सड़क मार्ग बंद आदि घटनाएं घटित हो रही हैं, किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित होने की सम्भावना को दृष्टिगत रखते हुये उक्त प्रकार की सम्भावित आपदाओं के न्यूनीकरण एवं प्रबन्धन के दृष्टिकोण से दिनांक 14 एवं 15 जुलाई 2023 को राज्य के समस्त विद्यालयों (निजी एवं सरकारी) एवं आँगनबाडी केन्द्रों में सभी शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक अध्यापकों / कर्मचारियों सहित अवकाश घोषित किये जाने का निर्णय लिया गया है।”


आदेश में आगे कहा गया है कि ”अतः उपरोक्त के अनुपालन में दिनांक 14 एवं 15 जुलाई, 2023 को समस्त विद्यालयों (निजी एवं सरकारी) तथा आंगनबाडी केन्द्रों में (विद्यार्थियों, शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक स्टाफ हेतु) उक्त आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करें।”