Uttarakhand- पीआरडी कार्मिकों के लिए उत्तराखंड सरकार उठाएगी यह कदम

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

देहरादून। उत्तराखंड में पीआरडी कार्मिकों के लिए सरकार जल्द ही अनेक आवश्यक कदम उठाने जा रही है। युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्य ने विधानसभा में विभागीय अधिकारियों के साथ युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग की समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा पर तैनात रहे पीआरडी कार्मिकों के चार माह से लंबित मानदेय एवं एसडीआरएफ में कार्यरत पीआरडी कार्मिकों का मानदेय भी एक सप्ताह में भुगतान कर दिया जाएगा।

रेखा आर्य ने कहा कि पीआरडी जवानों को विभिन्न विभागों में रिक्त पदों के सापेक्ष योग्यतानुसार रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि पीआरडी कार्मिकों को एक दिवसीय मानदेय के आधार पर सरकार के अशंदान के साथ जोड़कर एकमुश्त आर्थिक सहायता के रूप में सेवानिवृत्ति पर लाभ प्रदान किया जाएगा।

साथ ही सेवारत पीआरडी कार्मिक की मृत्यु पर उसके परिवार से उसके पुत्र या पत्नी को मृतक आश्रित के तौर पर नियुक्ति देने के लिए अधिकारियों को नियमावली में संशोधन करने को कहा। उन्होंने कहा कि पीआरडी महिला कार्मिकों को मातृत्व अवकाश का प्रस्ताव कैबिनेट में रखा जायेगा। उन्होंने पीआरडी कार्मिकों की सेवानिवृत्ति आयु 50 से 60 वर्ष करने के लिए नियमावली में संशोधन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिस विभाग में पीआरडी कार्मिक की नियुक्ति की जाएगी, उनके मानदेय के भुगतान का दायित्व संबंधित विभाग का होगा।