Join WhatsApp

News-web

अब घर बैठे आधार से एटीएम की तरह निकाल पाएंगे पैसे,ना चाहिए ओटीपी और ना ही कोई पिन का झंझट जानिए पूरा प्रोसेस

Published on:

Aadhaar ATM:  अगर आपको भी कैश निकालने के लिए एटीएम की जरूरत होती है या फिर आपको बैंक तक जाना होता है तो अब आप इन झंझटों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए ना ही आपको एटीएम का पिन याद रखने की जरूरत है और ना ही किसी ओटीपी की जरूरत है। बिना बैंक जाए और बिना एटीएम के अब आप आधार कार्ड से घर बैठे कैश निकाल सकते हैं।

आज का युग एक डिजिटल योग हो गया है और यहां हर का मोबाइल से हो जाता है। कई बार हमें अचानक कैश की जरूरत पड़ती है ऐसे में आप अपने आसपास एटीएम में बैंक के तलाश करते हैं लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बता रहे हैं. जहां आप बिना एटीएम कार्ड के, बिना ओटीपी के, घर बैठे कैश निकाल सकेंगे।

क्या है  आधार इनेबेल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS)

आप अगर सोच रहे हैं कि बिना एटीएम, बिना बैंक गए कैश कैसे निकलेगा, तो इसका जवाब है आधार इनेबेल्ड पेमेंट सिस्टम यानी AePS सिस्टम। आप इस सिस्टम की मदद से न केवल कैश निकाल पाएंगे बल्कि अपना बैंक बैलेंस चेक कर पाएंगे इससे आप कैश भी जमा कर पाएंगे और अपना फंड भी ट्रांसफर कर पाएंगे अब आपके घर बैठे डोर स्टेप बैंकिंग मिलेगी इसके लिए सिर्फ आपको अपना एक आधार कार्ड चाहिए आपका आधार ही आपका एटीएम बन जाएगा।

आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करना जरूरी

इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपको अपना आधार बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा आधार नंबर और बायोमेट्रिक की मदद से आप कैश निकासी जमा ट्रांजैक्शन या बैंक बैलेंस से कैसे सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया ने लोगों की मदद के लिए यह सिस्टम बनाया है आपको अपना आधार नंबर डालकर और फिंगरप्रिंट वैरिफिकेशन करके ट्रांजैक्शन की सुविधा मिल जाएगी।

कैसे मिलेगी आधार से कैश  निकालने की सुविधा

घर पर कैश निकालने की सुविधा के लिए आपका आधार बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी है. अगर आपका आधार लिंक नहीं है तो ये सुविधा नहीं मिल सकेगी. इस आधार इनेबेल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) के लिए आपको बैंकिंग कॉरस्‍पोडेंट के पास जाना होगा या उसे घर बुलाकर बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करवानी होगी। कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) संचालक भी यह सेवा उपलब्‍ध कराते हैं। वहीं बैंकिंग कारस्‍पोडेंट बैंकों की ओर से अधिकृत किए जाते हैं।

कैसे करता है काम

आधार इनेबेल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) के लिए आप बैंकिंग कारस्‍पोडेंट को अपने घर बुला सकते हैं. बैंकिंग कारस्पोडेंट मिनी एटीएम मशीन में आपका आधार नंबर डालकर आका बायोमेट्रिक यानी अंगुली या पुतलियों को स्‍कैन करेंगे। डिटेल मैच होने पर आप कैश निकाल, जमा, बैलेंस चेक जैसी बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।  एनपीसीआई ने प्रति एईपीएस लेनदेन पर अधिकतम लेनदेन सीमा 10,000 रुपये तय की है।