Gurugram Crime News : इन 7 युवाओं की कहानी चौंका देगी आपको, जानिए कैसे साइबर ठगी से कमाए 15 करोड रुपए

Smriti Nigam
3 Min Read

Gurugram Crime News : गुरुग्राम की साइबर क्राइम यूनिट की साइबर ठगी पर बड़ी कार्रवाई करते हुए एक नाबालिक सहित सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने भारत में लगभग 15 करोड़ 47 लाख रुपए कमाए।

new-modern

साइबर क्राइम की लगातार बढ़ती हुई वारदातों को देखते हुए साइबर क्राइम यूनिट ने अब कड़ी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। इस कड़ी में साइबर क्राइम यूनिट एक नाबालिक सहित सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है। क्राइम यूनिट ने साइबर ठगी के मामले में इन्हें गिरफ्तार किया है। इन्होंने देश में 15 करोड़ 47 लाख रुपए की ठगी की। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से ठगी की वारदात को अंजाम देने में इस्तेमाल किया जा रहे चार फोन, दो सिम कार्ड, 4 लाख ₹20000 नगदी भी बरामद की। आरोपियो की पहचान साहिल, शुशीला, प्रवीण, वकील, गोविंद व संदीप के रूप में हुई है।

डीसीपी साइबर क्राइम सिद्धांत जैन की मानें तो आरोपियों के कब्जे से बरामद किए 4 मोबाईल फोन्स व 2 सिमकार्ड्स का इंडियन साईबर क्राईम कोर्डिनेशन सेंटर (I4C) से जांच की गई। जांच करने पर मालूम चला कि आरोपियों के खिलाफ देशभर में लगभग 15 करोड़ 47 लाख रुपयों की ठगी करने के संबंध में कुल 4875 शिकायतें और 224 मामले दर्ज हैं।

फोन पर बात करते-करते ठग लेते थे हजारों रुपए

वही डीपी साइबर क्राइम का कहना है कि इन मामलों में से 13 केस हरियाणा में दर्ज है। इतना ही नहीं इनके खिलाफ साइबर अपराध पूर्व ग्राम में दो केस, थाना साइबर अपराध पश्चिम गुरुग्राम में एक केस, थाना साईबर अपराध मानेसर गुरुग्राम में 2 केस तथा थाना साईबर अपराध दक्षिण गुरुग्राम 1 मामला दर्ज है। बताया जा रहा है कि यह साइबर अपराधी फोन कॉल पर लोगों को बातों में उलझा कर ऑनलाइन रुपए ट्रांसफर करने और शेयर मार्केट में निवेश करने के नाम पर ठगी करते थे।

ऑनलाइन लोन और अन्‍य तरीकों से करते थे ठगी

पुलिस ने यह भी बताया कि यह लोग ऑनलाइन लोन देने का काम करते थे और उनसे पैसे ट्रांसफर करवाते थे और इस तरह यह धोखाधड़ी और ठगी की वारदातों को अंजाम देते थे। पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जे से 420000 नकद भी बरामद किए हैं। वही दो सिम कार्ड भी बरामद हुए हैं जिसकी जांच I4C से कराने के बाद i4C की जांच रिपोर्ट के आधार पर गुरुग्राम पुलिस ने आरोपियों द्वारा किए गए साईबर अपराधों का खुलासा किया है। पुलिस ने कहा कि पूछताछ के आधार पर अन्‍य आरोपियों को भी अरेस्‍ट करेगी।