स्वप्निल सिंह: 14 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले ऑलराउंडर ने 1 ही ओवर में पलटा मैच

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

बीती रात हैदराबाद को 35 रनों से हरा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल 2024 में एक महीने बाद सीजन का दूसरा जीत का स्वाद  चखा। और आरसीबी को मिली इस जीत के हीरो ऑलराउंडर स्वप्निल सिंह रहे। स्वप्निल ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में अपने 1 ओवर में 2 महत्वपूर्ण विकेट लेकर मैच का रुख पलट दिया और आरसीबी की जीत की नींव रखी।

new-modern

33 वर्षीय स्वप्निल को क्रिकेट के मैदान पर लंबा संघर्ष करना पड़ा है। 14 साल की उम्र में बड़ौदा की टीम से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू करने वाले स्वप्निल को आईपीएल में खेलने का मौका 15 साल बाद मिला। उन्हें आरसीबी ने इस सीजन की नीलामी में 20 लाख रुपये के बेस प्राइस पर खरीदा था।

बता दें,हैदराबाद के खिलाफ इस सीजन के अपने पहले मैच में स्वप्निल ने पावरप्ले के दौरान गेंदबाजी करते हुए, एक ही ओवर में कप्तान एडेन मार्करम और विस्फोटक बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन को आउट कर हैदराबाद को बैकफुट पर धकेल दिया। इसके बाद हैदराबाद की टीम मुकाबले में वापसी नहीं कर पाई और मैच को 35 रनों के बड़े अन्तराल से हार गई। स्वप्निल ने अपने 3 ओवर के स्पेल में 40 रन देकर 2 विकेट लिए। इससे पहले बल्लेबाजी में स्वप्निल ने बल्ले से भी योगदान दिया और 6 गेंदों में तेज 12 रन भी बनाए।

बता दें, स्वप्निल का क्रिकेट करियर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। अंडर-19 वर्ल्ड कप 2008 की संभावित टीम में शामिल होने के बावजूद उन्हें मुख्य टीम में जगह नहीं मिली। इसके बाद उन्होंने बड़ौदा की ओर से 56 प्रथम श्रेणी मैच खेले और फिर उत्तराखंड की टीम का हिस्सा बने।

2014-15 की सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सौराष्ट्र के खिलाफ 19 रन देकर 6 विकेट लेने के बाद स्वप्निल सुर्खियों में आए। उन्हें आईपीएल में सबसे पहले मुंबई इंडियंस ने खरीदा, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। बाद में पंजाब किंग्स ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया।

स्वप्निल ने अब तक 8 आईपीएल मैचों में 3 विकेट लेने के अलावा 26 रन भी बनाए हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 76 मैचों में 181 विकेट और 2727 रन बनाए हैं। लिस्ट-ए क्रिकेट में उनके नाम 67 और टी20 में 65 विकेट हैं।