अपनी गाड़ी का एसी ऐसे कर ले सेट, गर्मियों में कार का केबिन बन जाएगा शिमला और कश्मीर

Smriti Nigam
3 Min Read

Car AC: गर्मियों में अगर कार का एसी सही से काम ना करें तो हर सफर बहुत कठिन हो जाता है। कार के केबिन के बाहर के मुकाबले ज्यादा टेंपरेचर हो सकता है जिससे गर्मी भी ज्यादा महसूस होगी।

Car AC Tips: गर्मियों में अगर आप कहीं कार से सफर कर रहे हैं और आपके कार का ऐसी सही से काम नहीं कर रहा है तो आपको कई सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। कार के केबिन के बाहर के मुकाबले ज्यादा टेंपरेचर हो जाता है जिससे आपको भी ज्यादा गर्मी लगती है। इसलिए जरूरी है की गर्मियां आने से पहले आप अपनी कार के ऐसी की सर्विसिंग करा ले। कार एसी सर्विस करने का यही सही समय है क्योंकि अब जल्द ही भीषण गर्मी पड़ने वाली है। अगर आप सर्विस कर चुके हैं तो आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप इन गर्मियों में अपने कार के एसी से ज्यादा अच्छी कूलिंग पा सकते हैं।

new-modern

कार में सफर शुरू करने से पहले उसके गेट्स और शीशो को थोड़ी देर के लिए खोल दे ताकी गर्म हवा बाहर निकल जाए ।अगर कार में सनरूफ है तो उसे थोड़ा खोल दे क्योंकि गर्म हवा ऊपर की ओर से जल्दी बाहर निकल जाती है। इसके बाद जब आप कार में बैठे तो ऐसी ऑन करने के साथ ही रिसर्कुलेशन मोड ऑफ कर दे ताकि एसी बाहर की हवा का इस्तेमाल करें।

फिर जब आपको लगे की केबिन ठंडा हो गया है तो रिसर्कुलेशन मोड को वापस ऑन कर दें। इससे कार का एसी केबिन के अंदर की हवा का ही इस्तेमाल करेगा। ऐसे में कूलिंग ज्यादा होगी अगर आपको ज्यादा कूलिंग चाहिए तो ऐसी के टेंपरेचर को लो पर सेट कर सकते हैं और एयर फ्लो बढ़ा सकते हैं। हालांकि इससे कार का माइलेज बिगड़ सकता है।

इसके अलावा अगर कर में आप अकेले सफर कर रहे हैं तो सिर्फ अपनी तरफ वाले एसी वेंट्स को ही ऑन रखें बाकियों को बंद कर दें ताकि पूरी हवा आपके ऊपर आए। वहीं, अगर कार में आपके साथ फ्रंट पैसेंजर भी है तो सिर्फ आगे वाले एसी वेंट्स ही ऑन रखें और रियर एसी वेंट्स को बंद कर दें। इससे आगे ज्यादा अच्छी कूलिंग होगी और आप कंफर्टेबल फील करेंगे।