उत्तराखण्ड में भारी बारिश की चेतावनी के बाद अब नैनीताल जिले में स्कूल चार दिन के लिए किये गए बंद

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

उत्तराखण्ड के कई इलाकों में बारिश का कहर जारी है। बारिश के चलते कई जगहों पर सड़के बंद हुई है तो कई जगहों पर मकानों को नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग ने अगले चार दिन के लिए कई जगहों पर भारी बारिश का पुर्वानुमान व्यक्त करते हुए अलर्ट जारी किया है। इसको देखते हुए नैनीताल जिले में स्कूल को चार दिन के लिए बंद कर दिया गया है।


आदेश में आगे कहा गया है कि
जिलाधिकारी और जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी वंदना ने इसको लेकर एक आदेश जारी कर दिया है। आदेश में कहा गया है कि ” भारत मौसम विज्ञान विभाग, देहरादून द्वारा दिनांक 09 जुलाई 2023 को जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक 09 जुलाई 2023 से 13 जुलाई 2023 तक जनपद नैनीताल में कहीं-कहीं मारी से बहुत भारी वर्षा कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने / वर्षा के तीव्र से अति तीव्र दौर की चेतावनी (ऑरेंज / रेड एलर्ट जारी की गई हैं। साथ ही वर्तमान में जनपद के समस्त क्षेत्रों (पर्वतीय एवं मैदानी) में मध्यम से भारी वर्षा हो रही है जिसके फलस्वरूप नदियों / नालों / गधेरों में तेज जल प्रवाह आने की सम्भावना है एवं संवेदनशील स्थलों में भू-स्खलन / बोल्डर / पत्थर गिरने की भी सम्भावनाएं बढ़ गयी हैं। तत्क्रम में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के मद्देनजर दिनांक 10 जुलाई, 2023 से 13 जुलाई, 2023 तक जनपद के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं) तथा समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों में अवकाश घोषित किये जाने के आदेश पारित किये जाते है।”


आदेश में आगे कहा गया है कि “अतः मौसम विभाग द्वारा जारी घेतावनी को देखते हुए दिनांक 10 जुलाई 2023 से 13 जुलाई 2023 तक जनपद नैनीताल क्षेत्रान्तर्गत समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालय (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाएं) तथा समस्त आगनवाडी केन्द्र बंद रहेंगे तथा प्रधानाचार्य / प्रधानाध्यापक, समस्त शैक्षणिक एवं मिनिस्ट्रियल / अन्य कार्मिक निर्धारित समयानुसार अपने-अपने विद्यालयो / कार्यालयों में उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे। विचलन की दशा में सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।”


यहां देखें आदेश

schools closed for four days after warning of heavy rains in uttarakhand