shishu-mandir

Scholarship for BBA, BCA and BMS Girl Students:AICTE ने की घोषणा अब BBA, BCA और BMS की छात्राओं को हर साल मिलेंगे 25,000 रुपये

Smriti Nigam
4 Min Read

Scholarship for BBA, BCA and BMS Girl Students: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रोफेसर टी.जी. सीताराम ने घोषणा की कि अब परिषद हर साल BBA BCA और बीएमसी की छात्राओं को ₹25000 की स्कॉलरशिप देगा।

new-modern
gyan-vigyan

AICTE Scholarship Scheme: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने शुक्रवार को छात्राओं के लिए एक स्कॉलरशिप स्कीम लांच कर उन्हें तोहफा दिया। परिषद ने एआईसीटीई अप्रूव्ड संस्थानों में पढ़ने वाली यूजी मैनेजमेंट/कंप्यूटर एप्लीकेशन (बीबीए/बीसीए/बीएमएस) की छात्राओं के लिए एक नई स्कॉलरशिप स्कीम की घोषणा की है। इस स्कीम के तहत आर्थिक रूप से कमजोर बैकग्राउंड के प्रत्येक छात्र को सालाना ₹25000 दिए जाएंगे।

saraswati-bal-vidya-niketan

होगा कुल 7.5करोड रुपए का खर्च
इस योजना पर परिषद 3 साल तक सालाना 7.5 करोड़ रुपए का खर्च करेगा। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रोफेसर टी.जी. सीताराम ने इस योजना की घोषणा की। इस दौरान शिक्षा मंत्री की निजी सचिव रोहिणी भाजीभाकरे बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर वहां मौजूद थी।

बीबीए, बीसीए और बीएमएस छात्राओं को मिलेगा लाभ

एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रो. टी.जी. सीताराम ने कहा कि एआईसीटीई सभी महिला छात्रों को सशक्त बनाने के लिए टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट शिक्षा की पूरी तैयारी कर रहा है। इंजीनियरिंग के छात्राओं के लिए हमारे पास कई योजनाएं हैं लेकिन बीबीए, बीसीए और बीएमएस पाठ्यक्रम इस वर्ष से ही एआईसीटीई के दायरे में आए हैं, इसलिए लैंगिक समानता को बढ़ावा देने, सस्ती शिक्षा देने और मैनेजमेंट शिक्षा में लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए यह विशेष योजना शुरू की है।

इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कोर्स में छात्राओं की संख्या बढ़ी
एआईसीटीई के अध्यक्ष ने कहा कि हाल के वर्षों में एआईसीटीई अप्रूव्ड संस्थानों में छात्राओं के नामांकन बढ़े हैं। साल 2022-23 में 40% छात्राओं ने यहां एडमिशन लिया था जबकि वर्ष 2020-21 में यह 30% था और 2122 में या 36% ही रह गया। इंजीनियरिंग डिप्लोमा और यूजी कोर्स में एडमिशन लेने वाली छात्राओं की संख्या बढी है। वर्ष 2022-23 में 29% महिलाओं ने इंजीनियरिंग डिप्लोमा और 44% ने इंजीनियरिंग यूजी कोर्स में एडमिशन लिया था।वर्ष 2019-20 में इंजीनियरिंग ग्रेजुएट में महिलाओं का नामांकन 29% था जो लगातार 2 वर्षों में बढ़कर 31% और 40% हो गया है।

छात्राओं के लिए एआईसीटीई ने की हैं ये पहल:

1. एआईसीटीई की प्रगति स्कॉलरशिप छात्राओं को तकनीकी शिक्षा के लिए प्रोत्साहन और सहायता प्रदान करती है। इसके तहत तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए मेधावी छात्राओं के बीच हर साल कुल 5,000 स्कॉलरशिप बांटी जाती हैं।

2. एआईसीटीई ने अमेजॉन के साथ करार किया था अमेजॉन वायु के तहत देश भर में इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं को टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक स्किल भी सिखाए जाएंगे।

3. एआईसीटीई के टेकसक्षम कार्यक्रम के तहत वर्ष 2021 तक 19,000 से अधिक स्टूडेंट को प्रशिक्षित किया गया है, जिनमें से 14,000 छात्राएं हैं।

4. एआईसीटीई ने वीमेन आंत्रप्रेन्योरशिप इन वेस्ट मैनेजमेंट प्रोग्राम शुरू किया है, इसका उद्देश्य छात्राओं को वेस्ट मैनेजमेंट आंत्रप्रेन्योरशिप अपनाने के लिए प्रेरित करना है।