shishu-mandir

रिजर्व बैंक के गवर्नर बोले महंगाई व मुद्रा संकट का बुरा दौर समाप्त हुआ

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि आर्थिक वृद्धि, मुद्रास्फीति और मुद्रा के ताजा आंकड़े बताते हैं कि वित्त बाजारों और विश्व अर्थव्यवस्था का सबसे बुरा दौर पीछे छूट चुका है। दास ने साथ ही कहा कि उच्च दरें लंबे समय तक बनी रह सकती हैं।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के 2023 में उल्लेखनीय रूप से गिरावट आने की आशंका है, लेकिन ऐसा लगता है कि वृद्धि और मुद्रास्फीति, दोनों मामले में सबसे खराब दौर पीछे छूट गया है।

दास ने फिक्स्ड इनकम मनी मार्केट एंड डेरिवेटिव्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (फिम्मडा) और प्राइमरी डीलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (पीडीआईए) की दुबई में वार्षिक बैठक के दौरान यह बात कही।

उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के चलते लागू किए गए प्रतिबंधों में राहत और विभिन्न देशों में मुद्रास्फीति कुछ कम होने के साथ केंद्रीय बैंकों ने दर में कम वृद्धि या ठहराव के संकेत देने शुरू कर दिए हैं। हालांकि महंगाई दर अभी भी अधिक है।

दास ने साथ ही कहा कि केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति को अपने लक्ष्य के दायरे में लाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने जोड़ा कि उच्च दरें लंबे समय तक बनी रह सकती हैं। वृद्धि के मोर्चे पर उन्होंने कहा कि कुछ महीने पहले तक व्यापक थी, लेकिन अब लग रहा है कि सामान्य मंदी रहेगी। उन्होंने कहा कि ऐसे अनिश्चित अंतरराष्ट्रीय माहौल में “हमारी अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है” और वृहत आर्थिक आर्थि आंकड़े मजबूत हैं। दास ने कहा, ‘हमारी वित्तीय प्रणाली मजबूत और स्थिर बनी हुई है। बैंक और कंपनियां पहले की तुलना में बेहतर हैं। बैंक ऋण दहाई अंक में बढ़ रहा है।