shishu-mandir

Pithoragarh- कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने किया 8 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

पिथौरागढ़ सहयोगी, 18 जनवरी 2021
पिथौरागढ़ (Pithoragarh)
जनपद के भ्रमण पर पंहुचे प्रदेश के पर्यटन और सिंचाई सतपाल महाराज ने रविवार को जिला मुख्यालय स्थित लंदन फोर्ट में सिंचाई विभाग द्वारा बनाई जाने वाली 799.31 लाख लागत की दो योजनाओं का शिलान्यास किया।

new-modern
gyan-vigyan

Pithoragarh- विधायक पंत ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं


इसमें विकासखंड धारचूला में काली नदी के दाईं ओर स्थित कुमाऊं स्काउट मल्ला हाट की सुरक्षा के लिए 447.38 लाख की लागत से बाढ़ सुरक्षा योजना तथा डीडीहाट विकासखंड में राम गंगा नदी के किनारे बाईं ओर थल कस्बे की सुरक्षा के लिए 351.93 लाख से होने वाले बाढ़ सुरक्षा कार्य शामिल हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan


शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए सतपाल महाराज ने कहा कि जल संवर्धन एवं संरक्षण के लिए सिंचाई विभाग अन्य जनपदों के अलावा पिथौरागढ़ में भी जलाशयों का निर्माण कर ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने की दिशा में कार्य कर रहा है।


भ्रमण के दौरान पर्यटन मंत्री ने कहा कि अधिकारी पूर्ण संजीदा से कार्य कर जनता तक सरकार की योजनाओं का लाभ पंहुचाएं और लोगों के प्रत्येक आने वाले फोन को अवश्य रिसीव करें।

Betalghat- बाबाओं पर लगा नाबालिग के अपहरण का आरोप, क्षेत्र में सनसनी


कार्यक्रम में विधायक पिथौरागढ़ चंद्रा पंत, डीडीहाट विशन सिंह चुफाल, अध्यक्ष जिला पंचायत दीपिका बोहरा, अध्यक्ष केएमवीएन केदार जोशी, जिलाधिकारी डा. विजय कुमार जोगदंडे, अध्यक्ष नगर पालिका पिथौरागढ़ राजेंद्र रावत, मुख्य विकास अधिकारी डॉ सौरभ गहरवार, जिला अध्यक्ष भाजपा वीरेद्र वल्दिया, पूर्व दर्जा राज्य मंत्री महेंद्र लुंठी एएसपी विमल आचार्य, महाप्रबंधक केएमवीएन अशोक जोशी, ईई सिंचाई विकास श्रीवास्तव, ईई फरहान खान सहित विभिन्न जन प्रतिनिधि आदि मौजूद थे कार्यक्रम का संचालन टीआरसी मैनेजर दिनेश गुरुरानी ने किया।

ढोल वादकों के लिए बड़े आयोजन की योजना

Pithoragarhपर्यटन और संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक जनपद में वहां के पौराणिक धर्म स्थलों को चिन्हित कर एक सर्किट के तहत शामिल करने की योजना पर कार्य चल रहा है।

Pithoragarh- पशुपालन बढ़ाने को विभागीय बजट बढ़ाया, लाभ लें पशुपालक : डीएम

संस्कृति मंत्री महाराज ने कहा कि कोरोना काल के दौरान आर्थिक रूप से जूझ रहे प्रदेश के 2317 लोक कलाकारों एवं ढोल दमाऊ वादकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए उनके मानदेय में भी दोगुनी वृद्धि की गई है, जिसमें दल नायक को अब 1000 रुपये और यात्रा भत्ता 500 कर दिया गया है। इसी प्रकार लोक कलाकारों का मानदेय बढ़ाकर 800 रूपये और यात्रा भत्ता 400 रूपये कर दिया गया है।

उन्होंने यह भी बताया कि ऐसे लोक कलाकार जोकि वृद्ध एवं विपन्न हैं और 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं उनको राज्य सरकार 3000 रुपये पेंशन दे रही है। उन्होंने कहा कि हम शीघ्र ही प्रदेश के ढोल वादकों को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए एक ऐसा बड़ा आयोजन करने की योजना बना रहे हैं जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड में दर्ज किया जा सके।

बर्ड फ्लू: पिथौरागढ़ (Pithoragarh) में 36 सीरम सैंपल एकत्रित

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/