2-4 सीट नहीं बल्कि ट्रेन में बुक करवा सकते हैं एक साथ पूरी कोच, जान लीजिए क्या आएगा खर्चा और इसका क्या है नियम

Smriti Nigam
3 Min Read

Indian Railways Coach Booking: क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपको किसी की शादी है समारोह या किसी बर्थडे में जाना हो और एक साथ कई लोगों को ट्रैवल करना है तो आप ट्रेन का टिकट कैसे बुक करवा सकते हैं?

new-modern

Indian Railways Coach Booking: लंबे सफर की बात हो तो भारत में लोग सबसे ज्यादा भरोसा ट्रेन के सफर पर ही करते हैं। पैसेंजर को हर तरह की सुविधा देने के लिए रेलवे भी नए-नए नियम लेकर आती रहती है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपको किसी शादी या बर्थडे या किसी समारोह में जाना है और कई सारे लोगों को एक साथ ट्रेन में ट्रेवल करना है तो आप कैसे टिकट बुक कर सकते हैं। रेलवे के नियमों के मुताबिक, जरूरत पड़ने पर पैसेंजर्स एक साथ पूरी कोच या ट्रेन भी बुक कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस बारे में सबकुछ।

पूरा कोच बुक करने के लिए जरूरी नियम

आपको बता दे कि किसी ट्रेन में पूरी कोच को बुक करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना होगा रेलवे इसके लिए अलग से फुल टैरिफ रेट (FTR) सर्विस शुरू कर रखी है। इसके लिए आप IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट ftr.irctc.co.in/ftr/ पर जाकर कोच की बुकिंग कर सकते हैं। पैसेंजर 30 दिन से लेकर 6 महीने पहले तक कोच को बुक कर सकते हैं।

कितना देना होगा किराया?

IRCTC के ऑफिशियल वेबसाइट पर मिली जानकारी के मुताबिक, आपको पूरा कोच बुक करने के लिए करीब 50,000 रुपये से 9 लाख रुपये तक भरना होता है। इसमें अगर आप एक कोच बुक करते हैं तो ₹50000 देना होगा और वहीं अगर आप 18 कोच वाली पूरी बुक ट्रेन करते हैं, तो आपको ₹9 लाख तक का चार्ज देना होगा

कैसे होगी बुकिंग?

ट्रेन का पूरा कोच बुक करने के लिए सबसे पहले आपको ftr.irctc.co.in/ftr/ पर विजिट करना होाग।

इसके बाद यूजर प्रोफाइल क्रिएट कर आपको ट्रैवल डेट, पैसेंजर्स की संख्या जैसी अपनी डीटेल्स को भरना होगा।

जिसके बाद आपको रेफरेंस नंबर और अमाउंट मिलता है, जिसे 6 दिन के अंदर भरना होता है।

अपने ट्रैवल से संबंधी सभी जानकारी भरने और पेमेंट करने के बाद आपकी बुकिंग को कंफर्म कर दिया जाएगा।

ट्रेन का पूरा कोच बुक करने के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट भी जमा कराना होगा, जिसे यात्रा के बाद आपको वापस कर दिया जाएगा।

TAGGED: ,