Smartphone Tips:अगर आप भी बेच रहे हैं अपना पुराना स्मार्टफोन तो पहले करें यह काम नहीं तो हो जाएगा भारी नुकसान

Smriti Nigam
3 Min Read

Smartphone Tips: नया स्मार्टफोन खरीदने से कई यूजर्स अपने पुराने स्मार्टफोन को बेच देते हैं। स्मार्टफोन को अपग्रेड करते समय यूजर्स एक बहुत बड़ा गलती करते हैं जिसकी वजह से उन्हें भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

new-modern

ई-कॉमर्स प्लेटफार्म और कई रिटेल स्टोर पर यूजर्स को एक्सचेंज ऑफर दिया जाता है। नया स्मार्टफोन खरीदते समय पुराने स्मार्टफोन एक्सचेंज करना पड़ता है लेकिन अपने पुराने फोन को बेचते समय यूजर्स कुछ गलतियां करते हैं। जिससे आपको बचना चाहिए

डेटा बैकअप लेना जरूरी

कई यूजर्स अपने पुराने फोन को एक्सचेंज कराने या बेचने से पहले फोन में मौजूदा डेटा का बैकअप नहीं लेते हैं। डेटा बैकअप लेने का मतलब है कि स्मार्टफोन का हर डेटा को किसी अन्य डिवाइस जैसे कि टैबलेट या PC में स्टोर करना। ऐसा करने से आपके डिवाइस में मौजूद डेटा खराब नहीं होता या फिर किसी और के हाथ नहीं लगता है। डेटा बैकअप लेते समय आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप फोन में मौजूद फोटो और वीडियो के साथ-साथ वाट्सऐप चैट, SMS, कॉल हिस्ट्री आदि का भी बैकअप लें, ताकि नए डिवाइस पर आपका कोई जरूरी मैसेज या फाइल मिस न हो।

बैंकिंग ऐप्स करें डिलीट

डिजिटल पेमेंट के दौर में स्मार्टफोन हमारे लिए एक वायलेट का काम करता है जिससे सभी बैंक अकाउंट, यूपीआई एप्स डाउनलोड रहता है। फोन को बेचने से पहले या एक्सचेंज करने से पहले बैंकिंग एप्स को लॉगआउट कर दे और फोन से अनइनस्टॉल कर दे। ऐसा करने से आपकी बैंकिंग और यूपीआई एप्स की डिटेल फोन में स्टोर नहीं रहती है और आपका निजी डेटा सुरक्षित रहेगा।

सोशल ऐप्स करें डिलीट

बैंकिंग के साथ-साथ अपने स्मार्टफोन में मौजूद सभी सोशल मीडिया एप्स को भी लॉगआउट कर दें और उन एप्स को डिलीट भी कर देता कि आपका सोशल मीडिया अकाउंट कोई और यूज न कर सके।

फैक्ट्री रिसेट करना न भूलें

स्मार्टफोन का डाटा बैकअप लेने के बाद और बैंकिंग एवं सोशल मीडिया एप्स को डिलीट करने के बाद आप अपने फोन को रिसेट जरूर करें। आपको अपने स्मार्टफोन में फैक्ट्री रिसेट करने का ऑप्शन दिखाई देगा।इस ऑप्शन में फोन का सभी डेटा पूरी तरह से डिलीट हो जाएगा।

ऑथोराइज्ड प्लेटफॉर्म पर बेचें फोन

अगर, आपने पूरा मन बना लिया है कि स्मार्टफोन को अब बेचना ही है, तो इसके लिए ऑथोराइज्यड प्लेटफॉर्म का सहारा लेना होगा। अपने स्मार्टफोन को OLX, Cashify आदि की वेबासाइट पर ही लिस्ट करें। किसी अन्य अनजान वेबसाइट और प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने फोन को बेचने की कोशिश न करें।

TAGGED: